Thursday 18 January 2024

टास्क फॉर्स की कार्रवाई, झालावाड़ में कई टन बजरी स्टॉक जब्त

 झालावाड़

राज्य में अवैध खनन माफिया पर कार्रवाई शुरू हो गई है। गंगधार उपखंड क्षेत्र में भारी मात्रा में स्टॉक कर रखी हुई बजरी जब्त की गई। जिला कलक्टर के निर्देशानुसार गंगधार उपखंड क्षेत्र में अवैध खनन माफियाओं के खिलाफ अभियान शुरू किया। अभियान के तहत ग्राम आक्या परमार, डेलाखेड़ी पदमाखेड़ी के छोटी कालीङ्क्षसध नदी क्षेत्र में उपखंड अधिकारी दिनेश कुमार मीणा व पुलिस उपाधीक्षक कालूराम वर्मा के नेतृत्व में उपखंड स्तरीय संयुक्त टॉस्क फोर्स द्वारा कार्रवाई की गई। जिससे क्षेत्र के खनन माफियाओं में हडक़ंप मच गया। टॉस्क फोर्स द्वारा कार्रवाई के दौरान आक्या परमार गांव में सिवायचक भूमि से करीब 90 ट्रॉली अवैध बजरी स्टॉक, डेलाखेड़ी गांव की चारागाह भूमि से करीब 40 ट्रॉली अवैध बजरी जब्त कर संबंधित थानाधिकारी व ग्राम पंचायत के सुपुर्द किया गया।

उपखंड अधिकारी ने बताया कि जिला कलक्टर द्वारा जिले में अवैध खनन गतिविधियों के प्रति सरकार की गंभीरता को समझते हुए अवैध खनन, भंडारण व परिवहन पर सख्त ओ कारगार कार्रवाई के निर्देश दिए गए है। उपखंड स्तरीय संयुक्त टॉस्क फोर्स ने अवैध खनन के प्रोन एरियाज को चिन्हित कर व मजबूत सूचना तंत्र के आधार पर नियमित रूप से सख्त कार्रवाई करने के लिए कार्य योजना बनाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि अवैध खनन के मामलों में कंपाउंड राशि व एनजीटी की जुर्माना राशि निर्धारित समय पर जमा नही करवाने पर खनन विभाग कि ओर से संबंधित पुलिस थाने में मुकदमा दर्ज करवाया जाएगा एवं अवैध खनन में शामिल वाहनों, मशीनरी, औजारों आदि की नीलामी की जाएगी। 

ट्रैक्टर-ट्रॉली जब्त

झालरापाटन शहर पुलिस थाना ने सोमवार को चंद्रावती ग्रोथ सेंटर परिसर खेरासी मार्ग पर बनास बजरी से भरकर जा रहे तीन ट्रैक्टर को पकडक़र खनिज विभाग को सूचित किया। पुलिस की सूचना पर खनिज विभाग के सहायक अभियंता ने ट्रैक्टर चालकों से पूछताछ की। जिसमें उनके पास इनका रवनना नहीं पाया गया। इस पर खनिज विभाग ने विभागीय नियमानुसार जुर्माना की कार्रवाई की।

हजारों टन बजरी का स्टॉक किया सीज

मिश्रोली कस्बे में सोमवार को अवैध बजरी खनन माफियाओं पर प्रशासन ने शिकंजा कसा है। खनन अधिकारी गिरिराज मीणा ने बताया कि जिला कलक्टर के निर्देश पर अवैध खनन माफियाओं के खिलाफ अभियान चलाया गया। इस दौरान मिश्रोली पुलिस, राजस्व व खनन विभाग की संयुक्त टास्क फोर्स ने अरनिया गांव में एक हजार टन व आक्या का खेड़ा में दो सौ टन के लगभग बजरी का स्टॉक सीज किया है। इस दौरान तहसीलदार सत्यनारायण नरवारिया, एएसआई अब्दुल सलीम आदि मौजूद रहे।

बजरी खनन को रुकवाया, ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त की

भवानीमंडी. उपखंड क्षेत्र में प्रशासन एवं पुलिस ने बजरी के अवैध खनन के खिलाफ संयुक्त कार्रवाई करते हुए खनन कार्य रुकवाकर ट्रैक्टर ट्राली जब्त की है। उपखंड अधिकारी राहुल मल्होत्रा ने बताया कि आरोलिया गांव में अवैध खनन कार्य रुकवाया। कृषि भूमि पर अकृषि कार्य करने पर संयुक्त खातेदार जगदीश गुर्जर, देवकरण गुर्जर, दिनेश गुर्जर, महावीर गुर्जर, भेरूलाल बैरागी के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया। आंकखेड़ी गांव में स्कूल के सामने राहुल पुत्र मानसिंह निवासी चौहानों का खेड़ा को अवैध बजरी के साथ ट्रैक्टर ट्राली जब्त कर एफआईआर दर्ज की गई। अरनिया गांव में कंठाली नदी के किनारे अवैध लावारिस रेत के स्टॉक को जप्त कर खनन विभाग को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.patrika.com/jhalawar-news/task-force-action-several-tons-of-gravel-stock-seized-in-jhalawar-8682961 









No comments:

Post a Comment