Thursday 21 September 2023

भणियाणा ब्लॉक से चारागाह विकास समिति के सदस्यों ने जानकारी ली

आईटीसी सुनहरा कल, बंजर भूमि एवं चारागाह विकास बोर्ड, जिला परिषद, फाउंडेशन फॉर इकोलॉजिकल सिक्योरिटी के तत्वावधान में बुधवार को भणियाणा ब्लॉक की ग्राम पंचायत तेलीवाड़ा, सरदारसिंह की ढाणी, फलसूंड के चारागाह विकास समिति के सदस्यों ने सेवन विकास कार्य खेतोलाई, लाठी, चांधन का भ्रमण कर जानकारी ली। सेवन घास ग्रामोदय सामाजिक संस्था द्वारा 550 बीघा में सेवन घास एवं पौधारोपण का आयोजन किया गया।

संस्था के शैतानसिंह बारहठ ने बताया कि ग्राम पंचायत की सहमति से चारागाह प्लांट विकसित किया जा रहा है। जिसमें लुप्त हो रही सेवन घास को विकसित किया जा रहा है। यह प्लॉट पूरी तरह सुरक्षित है। जिसकी सुरक्षा सभी लोग मिलजुल कर करते हैं। उन्होंने चारागाह के सामरिक व आर्थिक महत्व के बारे में चर्चा की। उन्होंने बताया कि चारागाह में विविध प्रकार के जीव जंतु एवं पशु पक्षी पाए जाते हैं। यहां की अनेक प्रकार की जड़ी बूटियों को भी चारागाह विकसित करने से वह विकसित हो रही है।

जिससे रोजगार में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष सहयोग मिलता है। चारागाह विकास समिति के द्वारा चारागाह विकास के बारे में चर्चा की गई। लाठी में सेवन चारागाह में रामावतार शर्मा के साथ चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि जिले में कई जगहों पर ओरण राजस्व रिकॉर्ड दर्ज नहीं है। उनका सर्वे करके दस्तावेजीकरण काम किया जा रहा है।

लाठी में चारागाह विकास समिति सदस्य जमालदीन ने कहा कि इस चारागाह में विदेशी बबूल नहीं है। चारागाह में 4 हजार पौधों के रोपण का काम भी किया जा रहा है। इस अवसर पर चारागाह विकास समिति के अध्यक्ष, सदस्य, ग्रामोदय सामाजिक संस्था से शैतानसिंह, कृपावीश से रामावतार शर्मा, मघाराम कड़ेला, जिला प्रशिक्षण समन्वयक अशोक कुमार एवं अनवर अली, पूर्व सरपंच भूर्जगढ़ अनिता एवं तेलीवाड़ा के वार्ड पंचों के साथ खींवराज पन्नू उपस्थित थे।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/jaisalmer/pokhran/news/members-of-the-pasture-development-committee-from-bhaniyana-block-took-information-131871546.html

No comments:

Post a Comment