Thursday 12 September 2024

डेलाणा एवं माणक नगर में चरागाह भूमि पर अतिक्रमण

ग्रामीणों ने दिया उपखंड अधिकारी को ज्ञापन

भास्कर संवाददाता | गंगापुर सहाड़ा तहसील के ग्राम पंचायत डेलाणा के ग्रामीणों ने बुधवार को गंगापुर उपखंड अधिकारी को ज्ञापन दिया। इसमें बताया कि डेलाणा एवं माणकनगर ग्राम में लोगों ने चरागाह भूमि पर अतिक्रमण कर रखा है। जिससे पशुओं के चरने की समस्या हो रही है। ग्रामीणों ने बताया कि डेलाणा पटवार हल्का डेलाणा के अलग-अलग आराजी में करीब 1000 बीघा भूमि जो चरागाह में है।

अवैध बाड़े बनाकर, कांटेदार जाली एवं जेसीबी से खुदाई कर पक्के निर्माण कर अतिक्रमण कर लिया है। जिससे पशुओं के चरने में समस्या आ रही है। इस बारे में शिकायत करने पर सरपंच, सचिव, पटवारी एवं विकास अधिकारी मौके पर पहुंचे लेकिन प्रभावी कार्रवाई नहीं करने से अतिक्रमियों के हौसले बुलंद है। अतिक्रमियों को कहने पर झगड़ा करने पर आमादा हो रहे हैं। इससे ग्रामीणों में रोष है। परेशान पशुपालकों एवं ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी को ज्ञापन देकर अतिक्रमण हटवाने की मांग की। ताकि पशुओं को चरने में समस्या नहीं हो।

कई परिवारों की आजीविका पशुपालन से ही चलती है। पशुओं को चरने की जगह नहीं होने से मवेशी मर रहे है। ग्रामीणों ने चरागाह भूमि पर सीमा चिह्न लगाकर जाली एवं पत्थर लगाने की मांग ताकि भविष्य में पुन: अतिक्रमण नहीं हो। इस अवसर पर सभी ग्रामीण मौजूद थे।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/bhilwara/gangapur/news/encroachment-on-pasture-land-in-delana-and-manak-nagar-133628311.html


No comments:

Post a Comment