Wednesday 11 September 2024

31 अतिक्रमणियों को 60 दिवस का सिविल कारावास: अवैध रूप से 45 बीघा में बोई गई फसल को जेसीबी से किया नष्ट

 

अतिक्रमण के विरुद्ध राज्य सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति के तहत जिला कलेक्टर डॉ. गौरव सैनी के निर्देशन में बुधवार को गंगापुर सिटी के उपखण्ड अधिकारी अनूप सिंह के नेतृत्त्व में ग्राम मैडी में 45 बीघा चारागाह भूमि से अवैध अतिक्रमण हटवाया गया।

उपखण्ड अधिकारी ने बताया कि वजीरपुर के ग्राम मैडी में आराजी खसरा नंबर 1536, 1272/2, 1436, 1606, 1501, 1616, 1631/1680, 1631 रकबा 45 बीघा से अवैध कब्जा हटवाया गया। इस दौरान फसल को खुर्दबुर्द कर नष्ट किया गया। साथ ही कार्रवाई में अवरोध पैदा करने पर 31 अतिक्रमणियों को धारा 91 के तहत 60 दिवस के सिविल कारावास के लिए जेल भेजा गया। वहीं, लगान का 50 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया।

उपजिला कलेक्टर ने बताया कि राजस्व नियमों एवं अधिनियमों के उल्लंघन के प्रति राज्य सरकार सख्त है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा अवैध अतिक्रमण से संबंधित मामलों में जीरो टॉलरेंस की नीति इख्तियार करने के निर्देश दिए गए हैं, जिनकी अनुपालना में पूर्व में भी विभिन्न स्थानों पर अतिक्रमण हटवाने की कार्रवाई की जा चुकीं है और आगे भी जारी रहेगी।

उपजिला कलेक्टर ने आम नागरिकों से सरकारी भूमि पर अवैध अतिक्रमण नहीं करने की पुनः अपील की, ताकि जिला प्रशासन को अतिक्रमण के लिए उनके विरुद्ध कार्यवाही करने हेतु बाध्य नहीं होना पड़े। साथ ही उन्होंने गैर मुमकिन पाल, मंदिर माफ़ी, शमशान, सिवायचक एवं चारागाह आदि सरकारी संपत्ति को सुरक्षित रखने का जिलेवासियों से आग्रह किया।

इस दौरान उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में गठित कमेटी द्वारा उक्त चारागाह भूमि से 2 जेसीबी और चार ट्रैक्टर-ट्रॉली लगाकर अवैध कब्जे को हटवा दिया गया। कार्रवाई शाम तक चली। इस दौरान मौके पर तहसीलदार बसंत शर्मा, सरपंच हरिसिंह मीना सहित संबंधित भू अभिलेख निरीक्षक, पटवारी पुलिस के जवान व महिला जाब्ता आदि मौजूद रहा।

गौरतलब है की चरागाह की करीब 50 बीघा भूमि पर अवैध रूप से कब्जा कर फसल बोने के मामले को लेकर गांव के लोगों के द्वारा कलेक्ट्रेट के बाहर धरना देकर प्रदर्शन दिया जा रहा था और कार्रवाई नहीं होने से उन्हें आक्रोश था। धरनार्थियों ने बताया कि पूर्व में भी इस मामले में प्रशासन को अवगत कराते हुए ज्ञापन देकर शिकायत की गई लेकिन कार्रवाई नहीं होने से ग्रामीणों में आक्रोश था।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/sawai-madhopur/gangapur/news/60-days-civil-imprisonment-to-31-encroachers-gangapur-city-rajasthan-133627150.html


No comments:

Post a Comment