Wednesday 11 September 2024

कंजर कॉलोनी स्कूल को चरागाह भूमि से भूमि आवंटन पर रोक लगाने की मांग

ग्राम पंचायत पलासिया के कंजर कॉलोनी के राउमावि को ग्राम पंचायत पण्डेर की चारागाह भूमि में से भूमि आवटंन नही करने की मांग को लेकर मंगलवार को भगवानपुरा के ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत कार्यालय पंडेर पहुंचकर सरपंच प्रतिनिधि मुकेश कुमार जाट को ज्ञापन सौंपा।

भगवानपुरा वार्ड पंच प्रकाश भाट व ग्रामीणों ने ज्ञापन में बताया कि राउमावि कंजर कॉलोनी को ग्राम पण्डेर की चरागाह भूमि आ.नं. 4901, 6001/4911, 4914 में से स्कूल के लिए भूमि आंवटन के लिए पत्र दिया गया है। जबकि ग्राम पंचायत पण्डेर से पूर्व में प्राइमरी पाठशाला कंजर कॉलोनी को 2.0235 हैक्टेयर भूमि आंवटन हो चुका है। इसके बावजूद अब और भूमि की मांग की जा रही है। जबकि कंजर कॉलोनी में आ.न. 4844 क्षेत्रफल 29.9791 हैक्टेयर भूमि चारागाह एवं आबादी से लगी बिलानाम भूमि भी ग्राम कंजर कॉलोनी में उपलब्ध है। वर्तमान में कंजर कॉलोनी की सीमा से लगी पण्डेर की चारागाह भूमि पर कंजर कॉलोनी के लोगों द्वारा कच्चे - पक्के मकान बनाकर अवैध कब्जे किए जा रहे हैं।

इसको लेकर कई बार भगवानपुरा व पंडेर के ग्रामीणों ने कब्जे हटाने के लिए एसडीएम एवं तहसीलदार जहाजपुर को ज्ञापन दिया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इससे भगवानपुरा व पंडेर के ग्रामीणों में आक्रोश है। भगवानपुरा व पंडेर के ग्रामीणों ने ज्ञापन में राउमावि कंजर कॉलोनी को ग्राम पंचायत पंडेर की चरागाह भूमि से आवंटन पर रोक लगाने की मांग की। उन्होंने कहा कि यदि भूमि का आवंटन किया जाता है तो ग्रामीण अनिश्चितकालीन धरना देंगे। इस मौके पर भगवानपुरा वार्ड पंच प्रकाश भाट, भैरु लाल भाट, श्रीकिशन लाल गाडरी, बद्रीलाल गाडरी, बालू लाल भाट, गोपाल लाल भाट, कैलाश भाट, लाडूराम गुर्जर, मोहन लाल भाट, दुर्गा लाल भाट, सांवरिया भाट, मूली देवी मीणा मौजूद थे।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/bhilwara/pander/news/demand-to-stop-allotment-of-land-from-pasture-land-to-kanjar-colony-school-133623159.html

No comments:

Post a Comment