Sunday 4 August 2024

चारागाह भूमि को मुक्त कराने को लेकर कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

ग्राम पंचायत दयेरी के गांव सियपुरा का मामला

क्षेत्र की ग्राम पंचायत दयेरी के गांव सियपुरा में करीब 1 वर्ष पूर्व खुर्द बुर्द एवं अवरुद्ध हुई मनरेगा योजनांतर्गत बनी सड़क को पुनः डलवाने एवं चारागाह भूमि को अतिक्रमणकारियों से मुक्त कराने को लेकर ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में कहा गया है कि ग्राम पंचायत दयेरी के ग्राम सीयपुरा में लगभग एक वर्ष पूर्व राजस्व अधिकारियों द्वारा टीम गठित कर पैमाइश अनुसार सरकारी रास्ते पर सड़क डाली गई थी।

जिसे बहादुर सिंह पुत्र सूरजमान, अज्ञेश पुत्र बहादुर सिंह, बबलू पुत्र बहादुर सिंह ने एक राय होकर बन्दूक के बल पर सडक को खुर्द-बुर्द कर अपने खेत में मिला लिया है। जिसकी शिकायत के आधार पर ग्रामपंचायत की तरफ से मनियां थाना में रिपोर्ट भी दर्ज कराई गई। लेकिन आज तक आम जन के लिए वह रास्ता बन्द है।

जिससे आम जन को कृषि कार्य हेतु आने-जाने में भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं। जिसे लेकर ग्रामीणों ने कलेक्टर से उक्त रास्ते को पुनः सुचारू रूप से चालू करवाने की मांग की है। वहीं आगे ज्ञापन में बताया गया है कि ग्राम सीयपुरा में लगभग 5 हेक्टेयर चारागाह भूमि पर भूमाफियाओं ने अतिक्रमण कर अपने कब्जे में ले लिया है। जिस पर मिली भगत से फसल उगाई जा रही है।

जिसे लेकर ग्रामीणों ने उक्त चारागाह भूमि पर सार्वजनिक तालाब या पोखर या वृक्षारोपण कर अतिक्रमणकारियों से मुक्त करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि जिससे पर्यावरण एवं पशुओं के लिए चारे-पानी की व्यवस्था हो सकेगी।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/dholpur/maniya/news/memorandum-submitted-to-the-collector-regarding-release-of-pasture-land-133441749.html

No comments:

Post a Comment