Tuesday 20 August 2024

चरागाह भूमि पर 70 साल से बसी आवासीय बस्ती के नियमन की मांग


भास्कर न्यूज। मानपुरा माचेड़ी जाटावाली पंचायत में जाटावाली डेहरा रोड पर चारागाह भूमि पर बसी बस्ती के लोगों ने भाजपा एसटी मोर्चा के प्रदेश मंत्री प्रकाश हाटवाल की अगुवाई में उपखंड अधिकारी चौमू को ज्ञापन देकर नियमन की मांग की है। ज्ञापन में स्थानीय वाशिंदों ने बताया कि पिछले 70 साल से टीले पर बुनकर समाज के परिवार रहते चले आ रहे हैं, लेकिन चारागाह भूमि होने का हवाला देकर ग्राम पंचायत प्रशासन हमेशा पट्टा देने में पल्ला झाड़ती रही है। किसी भी सरपंच ने चारागाह भूमि पर बसी इस बस्ती के लिए नियमन की मांग जिला कलेक्टर से नहीं की।

निवासियों ने बताया कि जाटावाली पंचायत जेडीए रीजन के क्षेत्राधिकार में शामिल किए जाने की संभावना है, ऐसे में गांव भूमि पर बसी हुई बस्ती को कभी भी बेदखल किया जा सकता है। इसी को लेकर के स्थानीय निवासी भयभीत हैं। उपखंड अधिकारी दिलीप सिंह ने स्थानीय निवासियों को आश्वासन दिया और कहा कि मौके की तहसीलदार व पटवारी से इस मामले में जिला कलेक्टर को मौका रिपोर्ट बनवाकर भिजवाएंगे और बस्ती के नियमन के लिए मांग रखेंगे। ज्ञापन देने के दौरान राकेश शर्मा, राजेश बुनकर, श्रवण बुनकर, जितेंद्र बुनकर, मोहन बुनकर, ताराचंद बुनकर आदि लोग मौजूद थे। मानपुरा माचेड़ी। बस्ती के नियमन की मांग को लेकर उपखंड अधिकारी को ज्ञापन देते ग्रामीण।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/jaipur/news/demand-for-regulation-of-residential-colony-settled-on-pasture-land-for-70-years-133523428.html

No comments:

Post a Comment