Friday 30 August 2024

लोटवाड़ा में चरागाह भूमि पर बनाई 54 दुकानें, प्रशासन की कार्रवाई सिर्फ नोटिस तक सीमित, लोगों में आक्रोश

लोटवाड़ा में सरकारी चारागाह भूमि पर कुछ लोगों ने 54 दुकानों का निर्माण कर अतिक्रमण कर लिया। लोग कई बार इसकी शिकायत प्रशासन को कर चुके है। लेकिन अतिक्रमण हटाने से कतरा रहा प्रशासन सिर्फ नोटिस की कार्रवाई ही कर रहा है। इससे लोगों में रोष व्याप्त है। ग्रामीणों ने बताया कि लोटवाड़ा में चरागाह भूमि पर कुछ लोगों ने नियमों को ताक में रखकर दुकानें व मकान बना लिए।

लोगों ने इसका विरोध भी किया लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। प्रशासन से शिकायत करने के बाद तहसीलदार बैजूपाड़ा ने वर्ष 2021 में 36 लोगों के खिलाफ तहसील कोर्ट में मुकदमा दायर किया। 4 मई 2021 को बेदखली के आदेश जारी कर दिए। लेकिन इसके बाद भी यहां से अतिक्रमण नहीं हटा।

13 अगस्त 2024 को तहसीलदार ने नोटिस जारी कर 28 अगस्त तक अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। लेकिन इसके बाद भी आज तक यहां से अतिक्रमण नहीं हटे। लोगों ने बताया कि इस प्रकार सरकारी भूमि पर धडल्ले से अतिक्रमण करने से अतिक्रमणकारियों के हौसले बुलंद हो रहे है। बार-बार शिकायतों के बाद भी प्रशासन सिर्फ नोटिस की कार्रवाई कर रहा है। जबकि तीन साल पहले ही इन्हे बेदखली के आदेश जारी कर दिए।

लोगों ने बताया कि यदि प्रशासन ने जल्दी ही यहां से अतिक्रमण नहीं हटाया तो आंदोलन करना पड़ेगा। इस संबंध में बैजूपाड़ा नायब तहसीलदार प्रकाशचंद मीणा ने बताया कि जल्दी ही इस अतिक्रमण को हटाया जाएगा। पंचायत समिति अधिकारी को जेसीबी व ट्रेक्टर सहित अन्य संसाधनों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए है।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/dausa/news/54-shops-built-on-pasture-land-in-lotwara-administrations-action-limited-to-notice-only-people-angry-133560023.html

No comments:

Post a Comment