Monday 5 August 2024

100 बीघा चारागाह भूमि से हटाया अतिक्रमण: सालों से हो रही थी कार्रवाई की मांग, ग्रामीणों ने सांसद को दी थी जानकारी


झालावाड़ के सुनेल क्षेत्र की ग्राम पंचायत मगीसपुर में चारागाह भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया गया। कुंडलाप्रताप गांव की लगभग 100 बीघा जमीन को तहसीलदार ने अवैध अतिक्रमण से मुक्त कराया।

तहसीलदार अजहर बैग ने बताया कि झालावाड़-बांरा लोकसभा क्षेत्र के सांसद दुष्यंतसिंह धन्यवाद यात्रा के दौरान क्षेत्र में पहुंचे थे, जहां सैकड़ों ग्रामीणों के प्रार्थना पत्र के माध्यम से चारागाह भूमि को मुक्त को लेकर सांसद को अवगत कराया था, कि ग्राम पंचायत मगीसपुर के गांव कुंडलाप्रताप की लगभग 150 बीघा चरागाह भूमि पर भूमाफियाओं तथा अन्य लोगों का अतिक्रमण हो रहा था। इसको मुक्त कराने को लेकर सालों से जनप्रतिनिधियों तथा उच्च अधिकारियों को अवगत कराया जा रहा था, लेकिन कोई सकारात्मक कार्यवाही नहीं हुई थी।

ग्रामीणों ने बताया था कि बेसहारा व आवारा पशुओं के लिए ग्राम पंचायत में लगभग 150 से 200 बीघा जमीन अतिकर्मियों के कब्जे में थी, इसके चलते पालतू तथा अन्य पशु भूख प्यास से मर रहे हैं। दबंग लोगों ने तार बाउंड्री कर बाढ़ तथा खेत बना रखे थे।

तहसीलदार अजहर बैग ने बताया कि अतिक्रमण हटाने के दौरान निर्माण सामग्री को ज़ब्त कर ग्राम पंचायत को सुपुर्द किया है। वहीं, अब इस चारागाह भूमि पर सघन पौधरोपण, जलसंरक्षण जैसे चारागाह विकास कार्य किए जा सकेंगे। इस दौरान थानाधिकारी विष्णुसिंह, ग्राम विकास अधिकारी विजय राठौर, सरपंच संतोष राव, कानूनगो खेमराजसिंह, नवल किशोर, पटवारी पवन मीणा, सहित अन्य स्टाफ मौजूद रहा।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/jhalawar/news/encroachment-removed-from-100-bigha-pasture-land-jhalawar-rajasthan-133451334.html

No comments:

Post a Comment