Tuesday 30 July 2024

चारागाह भूमि पर अतिक्रमण का आरोप: ग्रामीणों ने एसडीएम को ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग की


बाड़ी उपखंड के कंचनपुर थाना क्षेत्र की ग्राम पंचायत जपावली के गुजर्रा कला गांव में करीब 22 हेक्टेयर चारागाह भूमि पर कुछ लोगों द्वारा कब्जा करने का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपा। ग्रामीणों का कहना है कि दबंगों द्वारा किए गए इस कब्जे के बाद गांव गुजर्रा कला के ग्रामीणों को अपने मवेशियों को चराने में परेशानी आ रही है। ऐसे में ग्रामीणों द्वारा विरोध करने पर झगड़ा और वारदात की आशंका है। एसडीएम राधेश्याम मीणा से मामले में कार्रवाई की मांग की है।

ग्रामीण राजपाल, भूरा सिंह, टीकम, भूरा , नत्थी समेत अन्य लोगों ने बताया कि जपावली ग्राम पंचायत के गुजर्रा कला गांव में आरजी खसरा नंबर 1251 की 11 हेक्टेयर से अधिक भूमि है। जो चारागाह है। इस भूमि पर ग्रामीणों द्वारा अपने मवेशियों को चराया जाता है।

लेकिन पिछले कुछ महीनों से गांव और आसपास के क्षेत्र के आधा दर्जन से अधिक परिवारों ने इस भूमि पर कब्जा कर लिया है। पत्थरों से मेडबंदी कर काफी भूमि को जोत दिया है और अब खेती कर रहे हैं। अपने मवेशियों के चरने में आ रही परेशानी को लेकर आरोपियों का विरोध किया तो आरोपियों ने उनको धमकी दी है। ऐसे में ग्रामीण परेशान है और झगड़ा और वारदात की संभावना को लेकर एसडीएम राधेश्याम मीणा को ज्ञापन सौंपा है।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/dholpur/badi/news/allegations-of-encroachment-on-pasture-land-133403754.html

No comments:

Post a Comment