Monday 1 July 2024

ग्रामीणों ने कलेक्टर से की शिकायत, भूमाफिया ने कृषि भूमि का रूपांतरण कराए बिना प्लाॅट काटकर बनाई सड़कें


दौसा। सूरजपुरा ग्राम पंचायत के खेड़ली के ग्रामीणों ने कलेक्टर को ज्ञापन देकर गांव में भूमाफिया द्वारा कृषि भूमि का रूपांतरण कराए बिना ही प्लाॅट काटकर सड़कें बनाने की शिकायत की है। पीडित घनश्याम रैसवाल व ग्रामीणों ने बताया कि भूमाफिया ने लगती हुई चारागाह भूमि में भी प्लॉट काट दिये।

उन्होंने बताया कि खेड़ली गांव की नर्सरी के पास बने वर्षों पुराने तालाब की जमीन पर स्थित अनुसूचित जाति के किसानों की खातेदारी भूमि को भूमाफिया ने औने-पौने दामों में खरीद कर तालाब को खुर्द-बुर्द कर बिना रुपांतरण के ही अवैध आवासीय कॉलोनी काट दी। भूमाफिया ने पटवारी की मिलीभगत से इस तालाब की जमीन में सभी खसरों पर कोर्ट का स्टे होने के बावजूद अवैध आवासीय कॉलोनी काट दी और ग्रेवल सड़क बना दी। साथ ही तालाब की गैर मुमकिन पाल व लगती हुई चारागाह भूमि के कुछ हिस्से को भी अवैध आवासीय कॉलोनी में शामिल कर भोले भाले लोगों को प्लॉट बेचना शुरू कर दिया। जब इस पूरे मामले की शिकायत ग्रामीणों ने पटवारी से की तो पटवारी ग्रामीणों को कॉलोनी का काम रुकवाने का आश्वासन देते रहे और भूमाफिया रोड़ रोलर चलाकर ग्रेवल सड़क तैयार करते रहे। ग्रामीणों की बार-बार शिकायत के बाद मौके पर जाकर पटवारी ने अवैध आवासीय कॉलोनी में मौके पर चल रहे रोड रोलर को जब्त किए बिना और भूमाफिया को पाबंद किए बिना ही आश्वासन देकर वापस लौट गए। ग्रामीणों ने पटवारी के खिलाफ भी कार्रवाई करने की मांग की।

ज्ञापन देने वालों में रामजीलाल बैरवा, बाबूलाल बैरवा, चौथमल बैरवा, नारायण बैरवा, बिहारीलाल बैरवा, गोपाल बैरवा उपस्थित रहे।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.m.khaskhabar.com/news/news-villagers-complained-to-the-collector-that-land-mafia-built-roads-by-cutting-plots-without-converting-agricultural-land-news-hindi-1-650013-KKN.html

No comments:

Post a Comment