Sunday 30 June 2024

आदमपुर गांव में सरकारी भूमि पर ​​​​​​​भूमाफियाओं का कब्जा: रास्ते के लिए लोग परेशान, कलेक्टर से शिकायत के बाद भी नहीं हो रही कार्रवाई

बाड़ी उपखंड के आदमपुर गांव में सरकारी भूमि पर भूमाफियाओं का कब्जा लगातार बढ़ रहा है। केवल कब्जा ही नहीं भू माफियाओं द्वारा राजस्व विभाग के अधिकारियों से साठ-गांठ कर कई बीघा चरागाह भूमि को निजी खाते में दर्ज करा लिया है। ऐसे में आम रास्ते की भूमि पर भी कब्जा किया जा रहा है। जिससे किसान परिवार परेशान है और उन्होंने धौलपुर कलेक्टर तक को ज्ञापन देकर मामले से अवगत कराया है, लेकिन मामले में कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

आदमपुर गांव निवासी पीड़ित विधवा सावित्री, किरण देई, सुनीता, शिमला सहित कई महिलाओं ने बताया कि उनके और परिवार की जीविका उपार्जन का एकमात्र साधन कृषि है। जिसको लेकर भी अब परेशानी आ रही है। भूमाफियाओं ने राजस्व विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों से साठ-गांठ कर चारागाह भूमि और आम रास्ते की भूमि को अपने निजी खाते में दर्ज करा लिया है।

ऐसे में भूमाफिया भूमि को कब्जे में लेने के साथ अब आम रास्ते को बंद कर रहे हैं। खेतों को जाने वाला यह आम रास्ता गांव के श्मशान घाट को भी जाता है। जिसके बन्द होने पर वह किस प्रकार खेती करेंगे। इसको लेकर उन्होंने जिला कलेक्टर तक को मामले से अवगत करा कार्रवाई की मांग की है लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही।

मामले में जांच कर कार्रवाई के लिए प्रशासन को ज्ञापन सौंपा गया।

ये है पूरा मामला

आदमपुर गांव में किसानों की काश्तकारी भूमि के साथ कई बीघा चरागाह भूमि डली हुई है। जिन किसानों के खेतों के पास में यह भूमि है। वे उस पर लगातार कब्जा बनाए हुए हैं। कुछ किसानों ने भूमि में से डेढ़ बीघा भूमि आम रास्ते के पास और 15 बीघा भूमि श्मशान घाट के पास राजस्व विभाग के कर्मचारियों से साठ-गांठ कर अपने नाम करा ली है और अब वह उस पर कब्जा करना चाहते हैं। इसी को लेकर अन्य किसानों को परेशानी हो रही है।

साढ़े सोलह बीघा भूमि पर कब्जा, आम रास्ता हो जाएगा बंद

काश्तकार प्रेमसिंह, ओमवीर, मलखान, दामोदर, मनोज कुमार आदि ने बताया कि आरजी खसरा नंबर 814/487 पर यह पूरा मामला बना हुआ है। सिवायचक की यह पूरी भूमि है। जिसमें डेढ़ बीघा एक जगह पर और 15 बीघा दूसरी जगह पर है। गांव के भूमाफियाओं माफिया ने बाड़ी तहसीलदार और हल्का पटवारी से मिलकर इसको अपने नाम दर्ज करा लिया है। जिस पर ग्रामीण किसानों ने आपत्ति कर एसडीएम कोर्ट में परिवाद दिया है। ग्रामीणों का आरोप है कि उक्त केस को लेकर रेवेन्यू फाइल गायब कर दी गई है। न्यायालय के लिए रिकॉर्ड मांगने पर वह गायब बताया गया है। इसी को लेकर धौलपुर कलेक्टर श्रीनिधि बीटी को ज्ञापन शॉप कार्रवाई की मांग की थी। जिस पर अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई।

मौके पर बढ़ेगा विवाद, झगड़े की संभावना

ग्रामीण किसान मनोज कुमार, राममोहन, प्रेमसिंह, ओमवीर, मलखान आदि का कहना है कि वह आम रास्ते पर किसी भी कीमत में कब्जा नहीं होने देंगे। श्मशान को जाने वाला रास्ता किसी भी कीमत पर बंद नहीं होगा। ऐसे में मौके पर विवाद बढ़ने और झगड़े की संभावना है।

प्रशासन ने दिया जांच का आश्वासन

बाड़ी तहसीलदार मोहम्मद हनीफ ने बताया कि सिवायचक भूमि पर कब्जे से जुड़ा पूरा मामला काफी पुराना है। जो मेरे समय का नहीं है, लेकिन मामले को लेकर जांच के लिए रिपोर्ट आई थी जिस पर कार्रवाई की जा रही है।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/dholpur/badi/news/land-mafias-occupy-government-land-in-adampur-village-133249540.html

No comments:

Post a Comment