Monday 15 July 2024

अवैध बजरी खनन और भंडारण के खिलाफ संयुक्त कार्रवाई: गंभीरा गांव की चरागाह भूमि से 70 टन अवैध बजरी का स्टॉक जब्त


मलारना डूंगर थाना क्षेत्र में अवैध बजरी खनन और परिवहन के खिलाफ पुलिस, माइनिंग और राजस्व विभाग की ओर से संयुक्त कार्रवाई की गई। मंगलवार देर रात SDM बद्रीनारायण विश्नोई के नेतृत्व में गठित संयुक्त टीम ने भूखा बनास नदी सहित अलग-अलग स्थानों पर अवैध बजरी माफियाओं के खिलाफ दबिश दी, लेकिन बजरी माफियाओं को पुलिस और प्रशासन की संयुक्त कार्रवाई की भनक लग गई। जिसके चलते बजरी माफिया अपने वाहनों को लेकर फरार हो गए। इस दौरान बजरी खनन,भंडारण और परिवहन के खिलाफ गठित संयुक्त टीम ने गंभीरा गांव की चरागाह का भूमि पर पड़े 70 टन अवैध बजरी के स्टॉक को जब्त किया।

SDM बद्रीनारायण विश्नोई ने बताया कि अवैध बजरी खनन, परिवहन और भंडारण को लेकर जिला कलेक्टर डॉक्टर खुशाल यादव के निर्देशन पर 31 जुलाई तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान मंगलवार रात अवैध बजरी खनन भंडारण और परिवहन के खिलाफ भूखा बनास नदी में दबिश दी गई। परंतु बजरी माफियाओं को संयुक्त कार्रवाई की भनक लग गई जिसके चलते बनास नदी में हड़कंप मच गया इस दौरान बजरी माफिया अपने वाहनों को लेकर फरार हो गए। एसडीएम ने बताया कि गंभीरा गांव की चारागाह भूमि पर पड़े 70 टन अवैध बजरी के स्टॉक को जब्त किया। कार्रवाई के दौरान तहसीलदार सीमा घुणावत, थाना अधिकारी संपत सिंह, खनन विभाग के फोरमैन रजनीश हल्का पटवारी हरिओम सुमन आदि मौजूद रहे।

SDM विश्नोई ने बताया कि जिला कलेक्टर के निर्देशन पर 16 जुलाई से 31 जुलाई तक अवैध बजरी खनन, भंडारण और परिवहन के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत तहसीलदार, थाना अधिकारी, सहायक खनिज अभियंता, परिवहन निरीक्षक, क्षेत्रीय वन अधिकारी और सहायक अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों की देखरेख में अवैध बजरी के वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि मलारना डूंगर क्षेत्र में लगातार अवैध बजरी खनन और परिवहन नासूर बनता जा रहा है। अवैध बजरी के वाहनों से क्षेत्र की सड़क टूटने के साथ-साथ आए दिन दुर्घटनाएं हो रही है।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/sawai-madhopur/news/joint-action-against-illegal-gravel-mining-and-storage-133334905.html

No comments:

Post a Comment