Tuesday 9 July 2024

कोटडी पंचायत समिति का सगन वृक्षारोपण कार्यक्रम प्रारंभ 205121 पेड़ लगाने का एकदिवसीय लक्ष्य पूर्ण


कोटडी पंचायत समिति का सगन वृक्षारोपण कार्यक्रम प्रारंभ

205121 पेड़ लगाने का एकदिवसीय लक्ष्य पूर्ण 

न्यूज सर्विस मांडलगढ़

पंचायत समिति कोटडी एवं कोटडी ब्लॉक के समस्त विभागों एवं समस्त ग्राम पंचायत द्वारा आज सघन वृक्षारोपण का महाभियान शुरू किया गया । इस मौके पर पूरे कोटडी ब्लॉक में 205121 पेड़ लगाने का एकदिवसीय लक्ष्य रखा गया था जिसको सभी विभागों ने एवं ग्राम पंचायत ने मिलकर लक्ष्य पूर्ण किया गया । इसके साथ ही सबसे ज्यादा लक्ष्य शिक्षा विभाग का 124292 था जिसको की शिक्षा विभाग द्वारा आज पूर्ण लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया।

विकास अधिकारी रामबिलास मीणा ने बताया की कोटड़ी ब्लॉक शुरू से ही तैयारियो के साथ आज पौधरोपण हेतु सुबह से ही तैयार था । और उत्साहजोश जुनून के साथ आज पौधरोपण किया गया जो की अपने आप में एक मिसाल है । साथ ही तार जाली, फेंसिंग, गड्डे, खाई के साथ सुरक्षा की भी गारंटी ली गई इसके साथ ही सभी विभागो, भामाशाह, जनप्रतिनिधियों द्वारा पौधरोपण हेतु जनभागीदारी सुनिश्चित की को गई साथ ही सामाजिक वानिकी के तहत भी सघन पौधरोपण किया गया। प्रधान कोटड़ी करन सिंह बेलवा ने बताया की पंचायत समिति की सभी ग्राम पंचायतों में आज 33000 पौधा रोपण का लक्ष्य रखा गया था जो की भामाशाह, नरेगा श्रमिकों द्वारा लक्ष्य से अधिक का पौधरोपण किया गया और कोटड़ी ब्लॉक के सभी विभागो के द्वारा भी पौधरोपण किया गया आज कुल मिलाकर 2 लाख के करीब पौधरोपण कोटड़ी ब्लॉक में किया गया।

कोटड़ी प्रधान करण सिंह बेलवा ने सभी ग्राम वासियों, जनप्रतिनिधियों को बढ़चडकर पौधरोपण हेतु आग्रह किया ताकि आगे आने वाले समय में बढ़ते तापमान को कम किया जा सके और साथ में प्रकृति को भी बचाया जा सके। 

शिक्षा विभाग में 1लाख 25 हजार करीब पौधे लगाए गए और साथ में पौधो की सुरक्षा की गारंटी भी ली गई । इस कार्यक्रम को को सफल बनाने के लिए पंचायत समिति कोटडी में कंट्रोल रूम बनाया गया था जो की इस मुहिम की हर घंटे की सूचना ली जा रही थी और सभी विभागो से इस हेतु फोटो भी मंगवाया गए, इसके साथ 01 जुलाई 2024 से लगातार सभी विभागो से गद्दों को जानकारी जुटाई गई।

विकास अधिकारी मीणा ने बताया की आज कोटडी ब्लॉक के सभी सभी स्कूलों, विभागो, लाइन विभागो, ग्राम पंचायत स्तरीय सरकारी भवनों, खेल मैदानों, गौशालाओं, भामाशाह, जनप्रतिनिधियों, गोचर भूमियों, चारागाह भूमियों, नदी के पेटे में, तालाब किनारे, सार्वजनिक स्थलों, सार्वजनिक जगहों, सड़क किनारे, घर के कोने में, खेत पर सभी जगहों पर पेड़ लगाए गए । मुख्य कार्यक्रम ग्राम पंचायत आमा में किया गया और सभी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया इसके साथ ही ग्राम पंचायत उदलियास में भी तालाब किनारे, शमशान भूमि, सड़क किनारे एवं चारागाह भूमि में आज पौधरोपण किया गया । आज सुबह से ही कोटड़ी प्रधान बेलवा एवं विकास अधिकारी मीणा ब्लॉक के सभी पंचायतों के दौरे पर थे एवं पौधरोपण की स्थिति का जायजा ले रहे थे।

मूल ऑनलाइन लेख - https://jaipurtimes.org/sagan-tree-plantation-program-of-kotdi-panchayat-samiti-started-one-day-target-of-planting-205121-trees-completed

No comments:

Post a Comment