Monday 10 June 2024

पूर्व सरपंच मांदी के खिलाफ चरागाह भूमि को खुर्द-बुर्द करने का आरोप, संभागीय आयुक्त के नोटिस का नहीं दिया जवाब

अब आरोप पत्र की हुई तामिल, आरोपी बोले- पहले हमें नोटिस दिया ही नहीं था अब मिला है

उपखंड की ग्राम पंचायत मांदी में पूर्व सरपंच द्वारा चरागाह भूमि को खुर्द बुर्द करने का मामला सामने आया है। आरोप है कि अपने कार्यकाल के दौरान चरागाह भूमि पर अतिक्रमियों को बढ़ावा दिया एवं इन्दिरा आवास योजना में मकान निर्माण करवाकर अनुदान राशि का भुगतान करवाने का आरोप है।

जयपुर संभाग के संभागीय आयुक्त ने 7 जून को फागी पंचायत समिति विकास अधिकारी को पंचायत समिति की ग्राम पंचायत मांदी के पूर्व सरपंच रामसहाय चौधरी को जारी आरोप पत्र की तामील करवाने के लिए एक पत्रांक 2 फरवरी 2023 द्वारा आरोप पत्र जारी कर प्रारम्भिक जाँच के आधार पर कर्तव्यों के निर्वहन में अपचार एवं अपकीर्तिकर आचरण के दोषी मानते हुए राजस्थान पंचायती राज अधिनियम, 1994 की धारा 38 एवं 39 के अन्तर्गत मांदी के पूर्व सरपंच के विरूद्ध आरोपों का निष्कर्ष अभिलिखित के लिए एक माह में जवाब प्रेषित करने को लिखा गया था। जो करीब 16 माह बाद भी नही दिया गया। उक्त प्रकरण में ग्राम पंचायत मांदी के ग्राम विकास अधिकारी द्वारा सम्बन्धित पूर्व सरपंच रामसहाय चौधरी से तामील करवा कर तामील रिपोर्ट तीन दिवस में अनिवार्य रूप से भिजवाने के निर्देश दिए। यदि आरोपी घर पर नहीं मिलें तो इसको दो प्रतिष्ठित व्यक्तियों के सामने चस्पा करवाया जाकर तामील रिपोर्ट भिजवाना सुनिश्चित करने का संभागीय आयुक्त द्वारा एक पत्र जारी किया गया है।

चारागाह भूमि को खुर्द-बुर्द करने का आरोप

मांदी के पूर्व सरपंच रामसहाय चौधरी के विरूद्ध राजस्थान पंचायतीराज अधिनियम 1994 की धारा 38 के अन्तर्गत आरोप है की द्वारा सरपंच पद पर रहते हुए ग्राम रतनपुरा में चारागाह भूमि में नियम विरुद्ध इन्दिरा आवास योजना में मकान निर्माण करवाकर अनुदान राशि का भुगतान करवाया एवं ग्राम रतनपुरा में चारागाह भूमि में अतिक्रमण कारियों द्वारा अतिक्रमित भूमि पर बिजली कनेक्शन आवेदन पत्र पर आबादी अंकित कर अतिक्रमण को बढावा देते हुए सरपंच के पद का दुरूपयोग करने का आरोप है।

रामसहाय चौधरी, पूर्व सरपंच, मांदी, तहसील फागी का कहना है कि ये हमारी पंचायत में चारागाह भूमि का पुराना मामला है। इससे पहले हमें नोटिस दिया ही नही गया। पंचायत समिति के अधिकारियों ने नोटिस को दबा लिया होगा। अबकी बार हमें नोटिस मिला है। अब हम अपना जवाब पेश कर देंगे।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/jaipur/phagi/news/former-sarpanch-mandi-accused-of-encroaching-upon-pasture-land-did-not-respond-to-divisional-commissioners-notice-133156356.html

No comments:

Post a Comment