Sunday 9 June 2024

पेयजल संकट को लेकर ग्रामीणों का प्रदर्शन: चारागाह भूमि से अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग


चारागाह भूमि पर अतिक्रमण और पेयजल संकट से परेशान मासलपुर तहसील के पिपरानी गांव की जाटव बस्ती के लोगों ने जिला कलेक्ट्रेट परिसर में प्रदर्शन कर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है। जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर पेयजल समस्या के समाधान और चारागाह भूमि से अतिक्रमण हटवाने की मांग की है।

पिपरानी गांव की जाटव बस्ती निवासी रामनिवास ने बताया कि लोगों ने जिला कलेक्टर को सौंपे ज्ञापन में बताया है कि गांव की चरागाह भूमि में पेयजल आपूर्ति के लिए चार हैंडपंप लगे हुए हैं। हैंडपंपों पर गांव के दबंगों ने अवैध रूप से कब्जा किया है। हैंडपंप में अपनी निजी विद्युत मोटर डालकर ग्रामीणों की पेयजल आपूर्ति को पूरी तरह से बंद कर दिया है। हैंडपंप को दबंग अपने निजी काम में ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि दबंगों ने कब्जा कर एक बोरवेल को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया है। बोर के पाइप मोटर केबल आदि को भी कुछ दबंग खोल कर ले गए। उन्होंने बताया कि इस भीषण गर्मी में जाटव बस्ती के लोग पानी की बूंद-बूंद के लिए तरस रहे हैं। पिपरानी के ग्रामीणों ने दबंगों के ऊपर सार्वजनिक रास्ते पर अतिक्रमण करने और जाटव बस्ती के लोगों का रास्ता बंद करने का आरोप लगाया है। ग्रामीणों ने कलेक्टर से हैंडपंप से अवैध कब्जा और रास्ते पर हो रहे अतिक्रमण को हटवाने की मांग की है। इस दौरान प्रीतम, बाबूलाल, राजेश, किशनलाल, रामबाबू, शिवचरण, जय सिंह, देवीलाल, फूल सिंह, सुरेश, विनोद, लवकुश, देवेंद्र, मूलचंद, बृजेंद्र सहित अन्य मौजूद रहे।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/karauli/news/villagers-protest-against-drinking-water-crisis-133154396.html

No comments:

Post a Comment