Monday 10 June 2024

घटोद ग्राम पंचायत में रात्रि चौपाल में जिला कलक्टर ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

झालावाड़. पंचायत समिति भवानीमंडी की ग्राम पंचायत घटोद में शुक्रवार को जिला कलक्टर अजय सिंह राठौड़ ने रात्रि चौपाल आयोजित कर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन आमजन की समस्याओं को दूर करने के लिए हर संभव प्रयास […]


झालावाड़. पंचायत समिति भवानीमंडी की ग्राम पंचायत घटोद में शुक्रवार को जिला कलक्टर अजय सिंह राठौड़ ने रात्रि चौपाल आयोजित कर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।
झालावाड़. पंचायत समिति भवानीमंडी की ग्राम पंचायत घटोद में शुक्रवार को जिला कलक्टर अजय सिंह राठौड़ ने रात्रि चौपाल आयोजित कर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन आमजन की समस्याओं को दूर करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं, उसी प्रकार आमजन की भी जिम्मेदारी है कि वह अपने-अपने गांवों के विकास में सहयोग प्रदान करें।
उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि गांव में जहां भी जल जीवन मिशन के तहत नल कनेक्शन हो चुके हैं वहां टोंटिया लगाएं ताकि नलों से व्यर्थ पानी न बहे और कीचड़ न हो। उन्होंने कहा कि पानी का सदुपयोग करें एवं गांव में साफ-सफाई बनाएं रखें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आगामी मानसून में प्रदेश में 7 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें समस्त विभागों सहित आमजन भी बढ़-चढ़ कर सहयोग प्रदान करे और अधिक से अधिक संख्या में पौधारोपण करें।

उन्होंने ग्राम विकास अधिकारी को स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) में एसएफसी के अन्तर्गत प्राप्त राशि से ग्राम पंचायत घटोद के गांवों में नालियों की साफ-सफाई करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान गांव में बहुत समय से खाली पड़ी खेळ की समस्या पर ग्राम विकास अधिकारी को उसे भरवाने के निर्देश दिए। ग्रामीणों द्वारा नल कनेक्शन होेने के बाद भी पर्याप्त रूप से जलापूर्ति नहीं होने की शिकायत पर जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग एवं जेवीवीएनएल के सहायक अभियंता से कहा कि एक दिन के लिए जलापूर्ति के समय बिजली की कटौती करके जांच की जाए ताकि घरों में मोटर से पानी भरने के कारण जलापूर्ति में आ रही समस्या का पता लगाया जा सके।

चारागाह भूमि पर अतिक्रमण की शिकायत

ग्रामीणों द्वारा चारागाह भूमि पर अतिक्रमण की शिकायत पर जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी को अतिक्रमण हटवाने के निर्देश दिए। इस दौरान महिलाओं द्वारा खाद्य सुरक्षा योजना में राशन नहीं मिलने की शिकायत पर जिला कलक्टर ने खाद्य सुरक्षा में लाभ मिलने से वंचित परिवारों की सूची तैयार कर पोर्टल प्रारंभ होते ही उनका नाम जुड़वाने के निर्देश विकास अधिकारी को दिए। इस दौरान बिजली आपूर्ति ठीक से नहीं होने, गांव में सड़क बनवाने, अवैध खनन रूकवाने सहित अन्य प्रकरण प्राप्त हुए। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी छत्रपाल चौधरी, पुलिस उपाधीक्षक प्रेम कुमार चौधरी, प्रधान सुल्तान सिंह, विकास अधिकारी रमेश वर्मा सहित स्थानीय सरपंच तथा जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.patrika.com/jhalawar-news/jhalawar-top-news-18761821

No comments:

Post a Comment