Saturday 1 June 2024

नाडी और चारागाह को बचाते हुए सड़क निकालने की मांग, लोगों ने दिया ज्ञापन

इधर... भू माफिया कर रहे सरकारी जमीन पर अतिक्रमण, पक्के मकान भी बना लिए

नागौर नाडी, पायतन व चारागाह को बचाते हुए गोगेलाव रिंग रोड को निकालने को लेकर गोगेलाव पंचायत की ओर से कलेक्टर को ज्ञापन दिया। इसमें बताया कि गांव अमरपुरा से गोगेलाव तक रिंग रोड एनएच 62 का काम चल रहा है। जिसको गोगेलाव गांव की अमृत सरोवर नाडी, पायतन व चारागाह की भूमि में से निकाला जा रहा है। इसके लिए खंभे, पोल व पत्थर लगाए जा रहे है। इस प्रकार रिंग रोड बनेगी तो नाडी का भौैतिक स्वरूप खत्म हो जाएगा।

नाडी में चारागाह अंगोर की ओर से आने वाले पानी की आवक बंद हो जाएगी। इसलिए गोगेलाव रिंग रोड एनएच 62 से नाडी पायतन व चारागाह को बचाते हुए अन्य स्थान से निकाली जाने की मांग की। इस दौरान पूर्व सरपंच पुखराज जांगू, खेराज प्रजापत, भंवर प्रजापत, सरपंच प्रियंका कंवर सहित अन्य मौजूद रहे। जानकारी के अनुसार इलाके में और भी जगहों पर अतिक्रमण किए जा रहे है। अतिक्रमण को लेकर कार्रवाई की जाए ताकि समस्या का समाधान हो सके।

इस अवसर पर ग्रामीणों ने कार्रवाई करने की मांग की है। मेड़तासिटी| मेड़ता प्रशासन के ढूल-मूल रवैये के कारण मेड़ता शहरी क्षेत्र में अंगोर, तालाब, राजस्व भूमि पर भू-माफियों का शिकंजा कसता जा रहा है। शहर में लंबे समय से भू-माफिया सक्रिय है। भू-माफिया आए दिन कोई ना कोई सरकारी जमीन हड़पकर उस पर खुद व अपने चहेते के माध्यम से निर्माण कराकर सरकारी जमीन पर कब्जा जमा लेते हैं। अभी तक भू-माफियाओं ने करोड़ों रूपए सरकारी जमीन हड़प कर राज्य सरकार को भारी राजस्व नुकसान पहुंचाया है। शहर के जागरुक नागरिकों ने अधिकारियों को कई बार अवगत भी कराया है। इसके बावजूद भी अधिकारी भू-माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं। मेड़ता पालिका क्षेत्र में शहर के चारों तरफ तालाब, अंगोर, राजस्व जमीन आई हुए है।

भू-माफियों की नजर ऐसी जमीन पर निरंतर बनी रहती है। भू-माफिया अधिकारियों से सांठ-गांठ कर सरकारी जमीन को हड़प लेते हैं। अब्दुल रहमान प्रकरण के बाद अंगोर, तालाब, गोचर की जमीन पर पट्टे जारी नहीं हो सकतें। मेड़ता नागौर मुख्य सड़क मार्ग पर स्थित मेला मैदान के सामने पूर्व में जसवंत सागर लंबे-चौड़े भूभाग पर फैला हुआ था। शहर के कुछ मौहल्लों का गंदा एवं बरसात का पानी इसी नाले में एकत्रित हुआ करता था। भू-माफिया यहां कब्जा जमाने के लिए शनिवार व रविवार के अवकाश की ताक में रहते है। माणकपुर से लालाप के बीच बन रही ढाणियों को जोड़ने वाली सड़क के लिए ठेकेदार ने तालाब के अंगोर को खोदना शुरू कर दिया।

जिस पर लोगों ने विरोध जताया। उल्लेखनीय है कि इस अंगोर भूमि से एक स्टेट हाइवे व दो सड़कें गुजारी जा रही है। जिसके चलते पूरी भूमि को तीन चार जगहों से बांट दिया है। ऐसे में तालाब में पानी की आवक पर असर पड़ेगा। जिससे लोगों को भी समस्या उत्पन्न होगी। नागौर. माणकपुर से लालाप के बीच अंगोर भूमि को खोदा हुआ।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/nagaur/news/demand-to-build-a-road-while-protecting-the-river-and-pasture-people-submitted-a-memorandum-133105378.html

No comments:

Post a Comment