Tuesday 28 May 2024

कलमंडा तालाब में मिट्टी का अवैध खनन रुके, चारागाह अतिक्रमण मुक्त करवाएं

समीपवर्ती कलमंडा में बुधवार रात को संभागीय आयुक्त उर्मिला राजोरिया ने रात्रि चौपाल कर लोगों से संवाद किया। इस दौरान ग्रामीणों द्वारा बताई समस्याओं का मौके पर समाधान के निर्देश अधिकारियों को दिए। जनसुनवाई में 31 परिवाद मिले। स्वास्थ्य व्यवस्था, पानी और बिजली सप्लाई संबंधित समस्याओं के परिवाद पर तुरंत समाधान के निर्देश दिए।

संभागीय आयुक्त राजोरिया व कलेक्टर रोहिताश्व सिंह तोमर ने रात्रि चौपाल में जनसुनवाई के दौरान चिकित्सा, पानी, बिजली सप्लाई, नए भवन की स्वीकृति, अवैध मिट्टी खनन पर आवश्यक कार्रवाई, प्रधानमंत्री आवास योजना में नाम जुड़वाने समेत आदि को लेकर सुनवाई की।

रात्रि चौपाल के दौरान जनसुनवाई में गांव के तालाब पर अवैध खनन को रोकने, चारागाह भूमि पर अतिक्रमण हटाने, नालियों की सफाई, तालाब का गहरीकरण, ईट-भट्टे के प्रदूषण को रोकने, खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वाने, पुराने बस स्टैंड में पीने के पानी की व्यवस्था, कलमंडा से तलावडा जाने वाले रास्ते की मरम्मत, रास्ता विवाद एवं उप स्वास्थ्य केंद्र कलमंडा के लिए भूमि आवंटन करने समेत कुल 31 मामलों की सुनवाई की। संभागीय आयुक्त ने जनसुनवाई के दौरान मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को निस्तारण के निर्देश दिए। डिस्कॉम को फाल्ट समय पर सही करने के दिए निर्देश रात्रि चौपाल के दौरान संभागीय आयुक्त ने डिस्कॉम के अधिकारियों से बिजली सप्लाई को सही बनाए रखने के लिए पूरी तरह सजग रहकर कार्य करने को कहा। उन्होंने कहा कि जहां कहीं भी बिजली फाल्ट हो उसको समय पर ठीक करें। ढीले और झूलते हुए तारों को समय पर ठीक किया जाए ताकि किसी तरह की दुर्घटना घटित नहीं हो।

चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए की अत्यधिक गर्मी को देखते हुए अस्पतालों में चिकित्सा व्यवस्था पूरी तरह से सुचारू बनाए रखें। लोगों को गर्मी से बचाव के बारे में समय-समय पर जानकारी दे। अस्पतालों में आवश्यक दवाइयां की उपलब्धता बनाए रखें। रात्रि चौपाल में एडीएम दिवांशु शर्मा, डीएसओ रजत विजयवर्गीय, तहसीलदार महेंद्र यादवेंदु, विकास अधिकारी राहुल बैरवा समेत आदि मौजूद रहे। गर्मी के दौरान पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के दिए निर्देश संभागीय आयुक्त ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अत्यधिक गर्मी पड़ रही है, कई जगह पानी की समस्या की बात भी सामने आ रही है। अधिकारी समस्या की जानकारी मिलते ही उसी समय उसके समाधान के पुख्ता प्रयास शुरू कर दें और समय पर पेयजल आपूर्ति व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी इसको सर्वोच्च प्राथमिकता में रखें, जहां कहीं टैंकरों से पानी आपूर्ति की जानी जरूरी हो, अनिवार्य रूप से करें। उन्होंने कहा कि जहां कहीं टैंकरों से पानी की आपूर्ति की जा रही हो यह जरूर देखें की सही स्थान पर आपूर्ति सुनिश्चित हो। जहां कहीं पेयजल पाइपलाइन लीकेज हो उसको समय पर ठीक कर दिया जाए, हैंड पंप खराब हो उसको सही कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारी निरंतर फील्ड में जाएं और कार्य की गंभीरता से मॉनिटरिंग करें। इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/baran/news/stop-illegal-mining-of-soil-in-kalamanda-pond-free-pastures-from-encroachment-133099072.html

No comments:

Post a Comment