Friday 3 May 2024

राजस्थान के इस जिले में अवैध खनन व परिवहन जोरों पर, आंख मूंदकर बैठे जिम्मेदार

राजस्थान के बारां जिले के कवाई कस्बे सहित क्षेत्र में इन दिनों अवैध खनन का कारोबार चरम पर है। खनन माफिया चरागाह भूमि सहित नदी नालों में जेसीबी से बड़े पैमाने पर अवैध खनन कर टैक्टर ट्रॉली की सहायता से परिवहन करने में लगे हुए हैं।कवाई कस्बे सहित क्षेत्र में इन दिनों अवैध खनन का कारोबार चरम पर है। खनन माफिया चरागाह भूमि सहित नदी नालों में जेसीबी से बड़े पैमाने पर अवैध खनन कर टैक्टर ट्रॉली की सहायता से परिवहन करने में लगे हुए हैं। ऐसे में जब भी ग्रामीणों द्वारा पुलिस को इस बात की सूचना दी जाती है तो खनिज विभाग द्वारा कार्रवाई करने का हवाला देकर पुलिस कार्रवाई नहीं कर पल्ला झाड़ लेती है।

दो दिन पहले अंबेडकर जयंती के अवसर शोभायात्रा के दौरान पुलिस द्वारा कस्बे के खानपुर रोड से एक ट्रैक्टर ट्रॉली को जब्त किया गया था। जिसमें बजरी भरी हुई थी, लेकिन उस पर सिर्फ कागजात के अभाव कि फोरी कार्रवाई कर छोड़ दिया गया। ऐसे में खनन माफिया बजरी का स्टॉक करने में लगे हुए हैं।

थाने के समीप कर रहे जमीन खुदाई

थाने से महज 4 किलोमीटर दूर थाना क्षेत्र के ग्राम लोलाखेड़ी के समीप सरकारी चारागाह भूमि पर अवैध खनन कर वहां की भूमि को जगह-जगह से खोखला कर दिया। सालपुरा निवासी अतर खान ने बताया कि कुछ दिनों पहले खेडली गद्दियान के समिप चरागाह भूमि पर जेसीबी चला कर रात्रि के दौरान अवैध खनन किया जा रहा था। जिसकी सूचना पुलिस में भी दी थी, लेकिन समय पर पुलिस नहीं पहुंची। कस्बे सहित आसपास क्षेत्र में कई बजरी व पत्थर के स्टाक पड़े हुए हैं। जहां से 24 घंटे सड़कों पर होकर इनका परिवहन किया जा रहा था। जिसकी सूचना पुलिस सहित संबंधित विभाग के अधिकारियों को भी दी जाती है, लेकिन कार्रवाई नहीं की जाती।

इसी तरह वन विभाग की भूमि पर भी भारी मात्रा में अवैध खनन का कारोबार जोर शोर से चल रहा। बजरी व पत्थर की भरी ट्रोलियां सरेआम निकलते हुए देखी जा सकती है। जिनको खनन माफिया नेट लगाकर ढक लेते हैं। थाने से महज 2 किलोमीटर दूर अदानी पावर प्लांट और रेलवे लाइन के बीच स्थित वन विभाग की भूमि पर चट्टाने तोड़कर दिन-रात यहां से पत्थर का खनन किया जा रहा है। इस पत्थर को कस्बे में लाकर बेच रहे हैं।

दिनरात निकाल रहे बजरी

अमृत खेड़ी सालपुर के बीच होकर निकल रही लेसी नदी में भी इन दिनों 24 घंटे बजरी का खनन जारी है। सालपुर वासियों द्वारा इसका विरोध भी किया जाता है, लेकिन जिम्मेदार उनकी सुनवाई नहीं कर रहे। सालपुर गांव निवासी एक युवक ने कुछ दिनों पहले खनन का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर भी वायरल किया था।

इनका कहना
वर्तमान में राजस्थान में कही की भी लीज चालू नहीं है। रॉयल्टी पूरी तरह बंद है।
– अंशुमन कार्यदेशक खनिज विभाग बांरा

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.patrika.com/baran-news/rajasthan-baran-district-illegal-mining-and-transportation-responsible-by-turning-a-blind-eye-mining-mafia-pasture-land-18665202

No comments:

Post a Comment