Monday 6 May 2024

480 बीघा चरागाह भूमि कराई अतिक्रमण मुक्त: पुलिस जाब्ते के साथ पहुंचे 8 कानूनगो और पटवारी, 50 सालों से कर रखा था अतिक्रमण


बूंदी के नैनवां उपखंड क्षेत्र में बुधवार को प्रशासन ने गुढ़ादेवजी ग्राम पंचायत की 480 बीघा चरागाह भूमि को अतिक्रमण मुक्त करा दिया। पुलिस जाब्ते के साथ दो कानूनगो और आधा दर्जन पटवारियों की टीम ने पहले चरागाह भूमि का डिमार्केशन किया। इसके बाद अतिक्रमण हटाए गए। इस भूमि पर पांच दशकों से अतिक्रमण चला आ रहा था।

ग्राम पंचायत प्रशासन, राजस्व विभाग, पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में बुधवार को 6 जेसीबी मशीनों से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई। पंचायत के सरपंच पुष्पेन्द्र कुमार मीणा, नैनवां थाने के एएसआई लादु सिंह, राजस्व विभाग से गुढ़ादेवजी के कानूनगो जानकी लाल मीणा, देई के कानूनगो बाबूलाल मीणा, गुढ़ादेवजी पटवारी अभिनव गोचर, रेठोदा के पटवारी दीपक राठौर, देई पटवारी परमानन्द गोचर, फूलेता के पटवारी बुद्धिप्रकाश शर्मा, मोतीपुरा पटवारी मायाराम मीणा, खेरुणा के पटवारी लोकेश प्रजापत ने पुलिस जाब्ते की मौजूदगी में अतिक्रमण हटाए। इसके बाद भूमि की डोलबंदी कराने का कार्य जारी है।

गुढ़ादेवजी के सरपंच पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने बताया- ग्राम पंचायत की चरागाह की करीब 480 बीघा भूमि पर 50 सालों से अतिक्रमियों ने कब्जा अतिक्रमण कर रखा था। चरागाह को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए ग्राम पंचायत 11 महीने से जिला कलेक्टर को पत्र लिखती आ रही थी। जिला कलेक्टर के आदेश पर बुधवार को चरागाह भूमि से अतिक्रमण हटाकर सीमाज्ञान के अनुसार डोलबंदी करवाई जा रही है। डोलबंदी होने तक कार्रवाई जारी रहेगी।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/bundi/news/480-bigha-grazing-land-was-made-encroachment-free-8-lawmen-and-patwari-arrived-with-police-arrest-had-been-encroaching-for-50-years-132990735.html

No comments:

Post a Comment