Tuesday 23 April 2024

प्रशासन ने गौठान और चारागाह से हटाया अतिक्रमण


खरोरा. ग्राम पंचायत केशला में बुधवार को प्रशासन द्वारा गौठान एवं आसपास के स्थानों से लगभग 15 एकड़ पर से अतिक्रमण हटाया गया। ग्राम पंचायत के प्रस्ताव पर केशला के दर्जनों परिवारों द्वारा घर, बाड़ी बनाकर घेरे गए जगहों को मुक्त कराया गया है।

मिली जानकारी अनुसार ग्राम पंचायत केशला में दर्जनों परिवारों ने गौठान क्षेत्र ने पशुचारण पर घर व बाड़ी लगाकर अतिक्रमण किया हुआ था जिसे पंचायत ने हटाने का नोटिस भी दिया, लेकिन अतिक्रमण करने वालों ने पंचायत की नही सुनी जिसकी सूचना पंचायत द्वारा पहले जन समस्या निवारण शिविर में कलेक्टर नरेंद्र सर्वेश्वर भूरे के समक्ष अतिक्रमण मुक्त गोठान के लिए आवेदन किया गया था। जिस पर खरोरा तहसील कार्यालय को निर्देशित करते हुए पंचायत ने अतिक्रमण हटाने का प्रस्ताव पारित किया।

पंचायत प्रस्ताव के मांग अनुसार तहसीलदार को अतिक्रमण हटाने का पत्र लिखा जिस पर कार्यवाही करते हुए तहसीलदार जयेंद्र बघेल ग्राम केशला में अतिक्रमण हटाया और ग्रामीणों को समझाइश दी कि गौठान एवं चारागाह पर अतिक्रमण नही करें। सरकार की इस योजना को सफल बनाने में पंचायत का सहयोग करें। क्षेत्र में छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी योजना गरुवा, नरवा, घुरवा बारी का क्रियान्वयन अब एक बार फिर जोर पकड़ रहा है।

कई गांवों में अतिक्रमण

अनेकों ग्राम पंचायत में गौठान बनाने के लिए गांवों में जगह की कमी है। तो वहीं कुछ ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों द्वारा गांव के चरागाहों एवं खाली जमीन पर घर बाड़ी तो अन्य कारणों से लगाकर कई एकड़ जमीन का अतिक्रमण किया जा रहा है। ये स्थिति अनेकों गावों में है, जिसे देखते हुए प्रशासन ने अब गौठान एवं चरागाहों में से अतिक्रमण मुक्त कराने की मुहिम छेड़ दी है।

पंचायतों को निर्देशित किया गया

इसके लिए तहसीलदार जयेंद्र बघेल ने सभी पंचायतों को निर्देशित करते हुए गौठान निर्माण कार्य के लिए आवश्यक जमीन व्यवस्था करने को कहा है और जहां भी गौठान में अतिक्रमण है उसे हटाने के लिए पंचायत प्रस्ताव कर सम्बन्धितों को नोटिस देने का निर्देश दिया है। पंचायत प्रस्ताव के नोटिस पर अतिक्रमण नही हटाने वाले ग्रामीणों के विरुद्ध राजस्व प्रशासन कार्यवाही करेगा। ग्राम केशला में प्रशासन द्वारा कार्यवाही करने का ग्रामीणों ने भी स्वागत किया है और सार्वजनिक हित के लिए सभी ने सहयोग करने की बात कही है। इस अवसर पर सरपंच, पंच, सचिव, सहित ग्रामवासी मौजूद रहे।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.patrika.com/raipur-news/administration-removed-encroachment-from-gauthan-and-pasture-8199348

No comments:

Post a Comment