Tuesday 23 April 2024

किशनगढ़-रेनवाल में चरागाह भूमि से हटाए अतिक्रमण, कार्रवाई जारी रहेगी

शहर में खसरा नं 794 की चारागाह भूमि से तहसील प्रशासन ने गुरूवार को कुछ जगहों पर अतिक्रमण हटाए हैं। तहसीलदार ममता यादव ने पुलिस व नगरपालिका के सहयोग से चारागाह में तीन पुख्ता नवीन अतिक्रमण व दो पिलर लगाकर किए गए अतिक्रमण को हटाया। कार्यवाही के दौरान पुलिस थाना के एएसआई सरदार सिंह, हैड कांस्टेबल छीतरमल मीणा, गिरदावर, पटवारी सहित नगरपालिका की जेसीबी शामिल रही।

तहसीलदार ने कहा कि चारागाह भूमि से नए अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही जारी रहेगी। उल्लेखनीय है कि खारड़ा क्षेत्र में खसरा नं 794 में 103 बीघा चारागाह भूमि है, जिस पर पिछले 10 वर्ष में 80 प्रतिशत तक कब्जा हो चुका हैं। अगर इस जमीन की बाजार कीमत आंकी जाए तो यह 50 करोड़ से अधिक आती है, लेकिन तहसील प्रशासन की नाकामी की वजह से अतिक्रमण जारी रहे। इससे पहले इसी चारागाह भूमि से सटी खसरा नं 855 की 120 बीघा चारागाह भूमि पर अतिक्रमण हुए। उक्त खसरा की चारागाह भूमि शत प्रतिशत अतिक्रमणियों की भेंट चढ़ने के बाद नगरपालिका ने 10 साल पहले इसका भू-रूपातंरण करवाया। भू-रूपांतरण के बाद ले आउट तैयार करवाया गया, लेकिन आज तक नियमन नहीं हुअ।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/jaipur/chomu/news/encroachment-removed-from-pasture-land-in-kishangarh-rainwal-action-will-continue-132929160.html

No comments:

Post a Comment