Tuesday 20 February 2024

पंचायत की जमीन पर अतिक्रमण हुआ तो होगी कार्रवाई

राजस्थान न्यूज डेस्क, किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र के 210 गांवों में अब ग्राम पंचायतों की भूमि पर अतिक्रमण की शिकायतों पर सरपंच और ग्रामसेवक को तुरंत कार्रवाई करनी होगी। ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग ने पंचायतों में बढ़ रही अतिक्रमण की शिकायतों पर अब सख्त रुख अपना लिया है। सरकार ने साफ कह दिया है कि अगर पंचायतों की भूमि से अतिक्रमण नहीं हटाया गया तो सरपंच-बीडीओ पर गाज गिरेगी।

विधानसभा क्षेत्र के 210 राजस्व गांवों में से 118 गांव सिलोरा पंचायत समिति के अधीनस्थ है। पंचायत समिति ने सभी ग्राम पंचायतों के सरपंचों और ग्रामसेवकों को अपनी-अपनी पंचायतों में सर्वे कर ऐसे अतिक्रमण चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं।

सिलोरा पंचायत समिति के विकास अधिकारी रामचंद्र मीणा ने बताया कि पंचायत समिति क्षेत्र में 114 गांव आबादी वाले है। आदेश के अनुसार पंचायत की सार्वजनिक भूमि पर अतिक्रमण की जानकारी के लिए जनवरी-जुलाई में आबादी, तालाब और चारागाह भूमि पर अतिक्रमण का सर्वे करना होगा। इसके लिए तीन पंचों की समिति बनाई जाएगी। ग्राम पंचायत क्षेत्र में हुए अतिक्रमण का ब्यौरा ग्राम विकास अधिकारी के रजिस्टर में लिखना होगा। अतिक्रमण की जानकारी पुख्ता होने पर सरपंच को आबादी क्षेत्र से अतिक्रमियों को बेदखल करने का नोटिस देना होगा। अतिक्रमण की जानकारी पंचायत, सदस्य या सचिव के ध्यान में लानी होगी। तुरंत अतिक्रमण रोकने के कदम उठाने होंगे। सरपंच अतिक्रमण हटाने के खिलाफ कोई कदम नहीं उठाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई अतिक्रमी के खर्चे व हर्जाने पर की जाएगी।

अजमेर न्यूज डेस्क!!!

मूल ऑनलाइन लेख - https://samacharnama.com/city/ajmer/action-will-be-taken-if-there-is-encroachment-on-ajmer/cid13622966.htm

No comments:

Post a Comment