Monday 12 February 2024

राजस्व विभाग ने जारी किए नोटिस, चरागाह पर अतिक्रमण कर ईंट भट्टे स्थापित करने की शिकायत

चरागाह व आम रास्तों पर अवैध अतिक्रमण के मामले कम नहीं हो रहे हैं। अब मोरभाटियान गांव में चरागाह भूमि पर ईंट भट्टा निर्माण का मामला सामने आया है।

                         राजस्व विभाग ने जारी किए नोटिस, चरागाह पर अतिक्रमण कर ईंट भट्टे स्थापित करने की शिकायत

चरागाह व आम रास्तों पर अवैध अतिक्रमण के मामले कम नहीं हो रहे हैं। अब मोरभाटियान गांव में चरागाह भूमि पर ईंट भट्टा निर्माण का मामला सामने आया है। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत जिला प्रशासन से की है। हालांकि राजस्व विभाग की टीम मोरभाटियान पहुंची और अतिक्रमण को चिह्नित किया है।

ग्रामीणों ने बताया कि मोरभाटियान में खसरा नंबर 1761/424 की भूमि पंचायत की है। यह चरागाह के लिए है। लेकिन उसमें प्रभावशाली लोगों की ओर से अवैध कब्जा कर अवैध ईंट भट्टा का संचालन किया जा रहा है । साथ ही उनकी ओर से किसी भी विभाग से ईंट बनाने के लिए अनुमति नहीं ली गई है। वहीं लगातार कम हो रहे चरागाह से पशु पालकों को मवेशियों को लेकर परेशानी हो रही है।

गत दिनों की गई खानापूर्ति

ग्रामीण मोहनलाल, सुरेश, अनिल आदि ने बताया चरागाह पर किए गए अतिक्रमण की शिकायत के बाद गत दिनों राजस्व विभाग की टीम पहुंची थी। लेकिन उन्होंने अतिक्रमण पर कार्रवाई नहीं की। ऐसे में लगातार अतिक्रमण बढ़ रहे हैं।

कभी नहीं हुई कार्रवाई
चरागाह में किए जा रहे अतिक्रमण की शिकायत ग्रामीणों ने पहले भी की है। लेकिन अब तक कार्रवाई की गई। ऐसे में लगातार चरागाह पर अतिक्रमण बढ़ता जा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि राजस्व विभाग व खनिज विभाग की बिना अनुमति के ये ईंट भट्टा संचालित हो रहा है। दोनों विभागों के अधिकारियों की ओर से इस ओर ध्यान नहीं दिया गया। जबकि इससे पर्यावरण को नुकसान भी हो रहा है। 

गत दिनों चरागाह पर किए गए अतिक्रमण को चिह्नित किया है। जल्द ही सभी अतिक्रमण हटाए जाएंगे। इसके लिए नोटिस भी जारी किए हैं।
रतनलाल, नायब तहसीलदार बरवास

मूल ऑनलाइन लेख  - https://www.patrika.com/tonk-news/complaint-of-encroachment-on-pastureland-8722283

No comments:

Post a Comment