Thursday 1 February 2024

चारागाह एवं सिवायचक भूमि से अतिक्रमण को हटाएं: डॉ. सौम्या झा


जिला कलक्टर डॉ. सौम्या झा की अध्यक्षता में गुरुवार को पंचायत समिति निवाई की ग्राम पंचायत झिलाय में ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई आयोजित हुई। जनसुनवाई में जिला कलेक्टर ने ग्रामीणों की शिकायत पर चारागाह, सिवायचक एवं आबादी भूमि पर हो रहे अतिक्रमण को हटाने के लिए तहसीलदार अजीत बुंदेला को निर्देशित किया।

ग्राम पंचायत में पेयजल समस्या को दूर करने एवं जल जीवन मिशन के तहत घर-घर नल कनेक्शन दिये जाने को लेकर ग्रामीणों ने प्रार्थना पत्र दिए। मौके पर मौजूद जलदाय विभाग के सहायक अभियंता से जल जीवन मिशन के तहत पंचायत समिति निवाई में हुए कार्यों की प्रगति की जानकारी लेते हुए जिला कलेक्टर ने पंचायत समिति के 215 राजस्व ग्रामों में जल जीवन मिशन कार्य शुरू व समाप्त होने की डे वाइज कार्य योजना बनाकर देने के निर्देश दिए।


जिला कलक्टर को ग्राम पंचायत की महिलाओं ने बंदरों के आतंक से निजात दिलाने की गुहार लगाई। उन्होंने कहा कि बंदरों के कारण उनका रोजमर्रा का जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। ग्राम पंचायत के लोगों में बंदरों के हमलों से भय का आतंक बना हुआ है। जिला कलेक्टर ने उपखंड अधिकारी समदर सिंह भाटी एवं विकास अधिकारी रानू इंकिया को समस्या का स्थाई समाधान कर ग्रामीणों को राहत देने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने मनरेगा में काम दिलाने, टूटी नाली निर्माण को सही कराने, आम रास्तों से अतिक्रमण हटाने संबंधी समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया
जिला कलक्टर ने गुरुवार को ग्राम पंचायत झिलाय के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) का निरीक्षण किया। उन्होंने निवाई बीसीएमएचओ शैलेंद्र चौधरी को निर्देश दिए कि एनएचएम की सिविल विंग द्वारा तैयार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बनने वाले नये भवन का प्लान भिजवाएं। जिला कलेक्टर ने चिकित्साधिकारियों को सीएचसी में पार्किंग व्यवस्थित करने तथा साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने दवा वितरण केंद्र पर उपलब्ध दवाओं की सूची लगाने, जांच लैब के बाहर पार्किंग हटाकर रोगियों के खड़े और बैठने की व्यवस्था की जाएं। जिला कलेक्टर सीएचसी जनरल वार्ड, महिला वार्ड स्टॉफ के भवन सहित पूरे परिसर का जायजा लिया।

मूल ऑनलाइन लेख  - https://rajpanchhi.com/posts/65bbd4debef7c9c984456933

No comments:

Post a Comment