Thursday 22 February 2024

जेसीबी से 2 घंटे चली कार्रवाई, 148.50 हेक्टेयर चारागाह भूमि से हटाया अतिक्रमण

राजस्थान के भीलवाड़ा आसींद के बदनोर पंचायत समिति के परा ग्राम के बस स्टैंड के पास लगभग 148.50 हेक्टेयर चारागाह भूमि पर हो रहे अवैध अतिक्रमण हो जेसीबी के सहयोग से हटाया गया.आसींद के बदनोर पंचायत समिति के परा ग्राम के बस स्टैंड के पास लगभग 148.50 हेक्टेयर चारागाह भूमि पर प्रतिदिन ग्रामीणों द्वारा अवैध अतिक्रमण किया जा रहा था.

अवैध अतिक्रमण हटाने के लिये ग्राम पंचायत व ग्रामीणों द्वारा जिला कलेक्टर ब्यावर को लिखित में रिपोर्ट दी गई. जिसपर प्रशासन द्वारा सात दिवस पूर्व अतिक्रमियों को अतिक्रमण को हटाने के लिये नोटिस दिए गए थे. आज उपखण्ड अधिकारी के निर्देश में तहसीलदार सांवरलाल जाट, थानाधिकारी रामकिशन सैनी सहित पुलिस जाप्ता व ग्राम पंचायत के सहयोग से 148.50 हेक्टेयर चारागाह भूमि पर हो रहे अवैध अतिक्रमण हो जेसीबी के सहयोग से हटाया गया.

ग्रामीणों द्वारा चारागाह भूमि पर दर्जनों कच्चे,पक्के निर्माण कर निवास करने लग गए थे और चारागाह में ट्यूबवेल खुदवाकर बिजली कनेक्शन भी करवा दिए गए. तहसीलदार सांवरलाल जाट ने कहा कि परा गांव में जितनी भी चारागाह भूमि है उसपर अवैध अतिक्रमण हो रखे थे उन्हें नोटिस दिए गए थे.

नोटिस की शिकायत पर ग्राम पंचायत से सहयोग मांगा गया था जिसपर उपखण्ड अधिकारी के निर्देश से राजस्व व पंचायतीराज के कर्मचारियों व पुलिस जाप्ता की मौजूदगी में चारागाह भूमि से अतिक्रमण हटवाया गया और आगे भी उपखण्ड क्षेत्र में अतिक्रमियों द्वारा चारागाह भूमि पर किये गए अतिक्रमण को हटवाया जाएगा.

मूल ऑनलाइन लेख - https://zeenews.india.com/hindi/india/rajasthan/bhilwara/asind-jcb-action-lasted-for-2-hours-encroachment-removed-from-14850-hectares-of-pasture-land/2123638

No comments:

Post a Comment