Friday 26 January 2024

चारागाह भूमि से अतिक्रमण हटाने की मांग: बेगूं में ग्रामीणों ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन, कहा-झूठे केसों में फंसा रहे

 

बेगूं क्षेत्र के गांव राजगढ़ कहार के ग्रामीणों ने सोमवार को दिन में 2 बजे बेगूं एसडीएम सी.एल. शर्मा को चारागाह भूमि से अतिक्रमण हटाने की मांग का ज्ञापन सौंपा। स्कूल के पास चारागाह भूमि को अतिक्रमण मुक्त किए जाने और अतिक्रमण करने वाले लोगों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की गई।

पंचायत मेघपुरा के सरपंच ओंकार लाल धाकड़ के नेतृत्व में गांव राजगढ़ तालाब के ग्रामीणों ने एसडीएम सी.एल. शर्मा को ज्ञापन दिया। बड़ी संख्या में गांव के पुरुष और महिलाएं भी मौजूद रहीं। ग्रामीणों ने बताया कि इस गांव के रहने वाले मदनलाल, लाभचंद,राजू कहार द्वारा राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय राजगढ़ स्कूल के पास चारागाह भूमि पर अतिक्रमण कर रखा है। साल 2017 में ग्रामीणों की शिकायत पर प्रशासन ने इस अतिक्रमण को हटा दिया था। इन लोगों ने फिर से जमीन पर अतिक्रमण कर पानी की ट्यूबवेल लगा दी और बिजली कनेक्शन ले लिया। बार- बार ग्रामीणों ने चारागाह भूमि से अतिक्रमण हटाने की मांग की लेकिन कार्रवाई नहीं की गई।

स्कूल के पूर्व शिक्षक के साथ की मारपीट

ग्रामीणों ने बताया कि 3 दिन पहले राजगढ़ स्कूल के पूर्व शिक्षक परमेश्वर सनाढ्य द्वारा अतिक्रमण करने वाले लोगों को उलाहना देने पहुंचे तो मदनलाल, लाभचंद और परिजनों द्वारा मारपीट की गई। जिसमें परमेश्वर सनाढ्य का एक हाथ फ्रैक्चर हो गया और गले पर चोट लगी। इस पर उन्हे इलाज के लिए भीलवाड़ा अस्पताल में भर्ती कराया गया। ग्रामीणों ने एसडीएम को बताया गया कि अतिक्रमण के आरोपी गांव वालों को झूठे मामलों में फंसा रहे है। जिनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएं। एसडीएम सी एल शर्मा ने ग्रामीणों को मामले की जांच कर कार्रवाई का विश्वास दिलाया।

यह लोग रहे मौजूद

एसडीएम को ज्ञापन देते वक्त मेघपुरा पंचायत सरपंच ओंकार लाल धाकड़, पूर्व सरपंच भंवरलाल धाकड़, डोराई पंचायत सरपंच प्रतिनिधि लाभचंद धाकड़, एडवोकेट राकेश ओझा, गांव राजगढ़ के गणपत कहार, प्रेमचंद, धन्ना लाल, मुकेश, शिवलाल, तुलसी राम कहार सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/chittorgarh/begun/news/demand-to-remove-encroachment-from-pasture-land-132512702.html

No comments:

Post a Comment