Thursday 25 January 2024

पानी बचाने के लिए समर्पित कर दी पूरी जिंदगी: चौका तकनीक से लक्ष्मण सिंह ने बनाई इंटरनेशनल पहचान, केंद्र से मिलेगा पद्मश्री सम्मान

 

केंद्र सरकार ने जयपुर जिले के दूदू ब्लॉक के लापोड़िया गांव निवासी लक्ष्मण सिंह खंगारोत को पद्मश्री अवॉर्ड देने की घोषणा की गई है। उन्हें ये सम्मान पिछले 40 सालों से पानी बचाने और पर्यावरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया गया। लक्ष्मण सिंह ने अपने जल संरक्षण के कार्यों की बदौलत लगभग 50 से अधिक गांवों की तकदीर और तस्वीर बदल दी है। इससे पहले लक्ष्मण सिंह को पर्यावरण संरक्षण और चारागाह भूमि बचाने को लेकर इंदिरा प्रियदर्शनी अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

चौका तकनीक ने बनाई इंटरनेशनल पहचान
जल संरक्षण और पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए ग्राम विकास नवयुवक मंडल लापोडिया के माध्यम से लक्ष्मण सिंह खंगारोत ने ग्रामीण क्षेत्र में चौका तकनीक से पानी बचाया और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देते हुए पेड़-पौधे भी लगाए, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में अकाल के समय पानी की किल्लत अभी नहीं हुई। इसके साथ ही ​​​​​लक्ष्मण सिंह खंगारोत लापोडिया ने पर्यावरण संरक्षण और चारागाह भूमि विकसित करने के साथ ही क्षेत्र की 100 गावों में गायों की नस्ल सुधार भी करवाया।

चौका सिस्टम की इजराइल तक पहचान
जल संरक्षण और पर्यावरण बचाने को लेकर लक्ष्मण सिंह लापोडिया की ओर से तैयार की गई जमीन में चौका सिस्टम में इजराइल तक पहचान बनाई। पानी बचाने के लिए इजराइल में भी चौका सिस्टम के माध्यम से जल संरक्षण को बढ़ावा दिया गया।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/jaipur/dudu/news/laxman-singh-created-international-identity-with-chauka-technique-improved-the-breed-of-more-than-100-cows-130848228.html

No comments:

Post a Comment