Wednesday 24 January 2024

जन परिवादों के जवाब शीघ्र भिजवाएं अधिकारी: जिला कलक्टर

जन परिवादों के जवाब शीघ्र भिजवाएं अधिकारी: जिला कलक्टर

बूंदी. जिले के राजस्व अधिकारियों की बैठक बुधवार को यहां जिला कलक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर अक्षय गोदारा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में राजस्व कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए शेष बचे लक्ष्यों की प्राप्ति के निर्देश दिए गए। बैठक में जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत वांछित प्रस्ताव बनाकर शीघ्र भिजवाए जाएं। उन्होंने बूंदी तहसीलदार को निर्देश दिए कि विद्युत निगम द्वारा बनाए जाने वाले जीएसएस के लिए भूमि चिन्हित कर भिजवाई जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि सार्वजनिक निर्माण एवं पीएचईडी आदि विभागों से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित उपखण्ड अधिकारी समन्वय स्थापित कर कार्य करें। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी अधिकारी जन परिवादों के जवाब शीघ्र भिजवाया जाना सुनिश्चित करें। सभी विभाग यह सुनिश्चित करें कि उनके विभाग से संबंधी आवेदन अथवा समस्या का समाधान प्रथम स्तर पर ही हो। इसके लिए किसी तरह की दस्तावेज आवश्यक हो, तो उसकी जानकारी एक बार में ही संबंधित को देकर उसकी पूर्ति करवाएं, ताकि उन्हे बार-बार किसी तरह की परेशानी नहीं उठानी पडे।

उन्होंने निर्देश दिए कि आयुष्मान कार्ड की प्रगति बढ़ाने के लिए फील्ड स्टॉफ को सक्रिय करें। विकसित भारत संकल्प के तहत आयोजित फोलोअप शिविरों में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में अधिकाधिक आवेदन करवाए जाएं। इस कार्य की संबंधित उपखण्ड अधिकारी स्वयं मॉनिटङ्क्षरग करें। भूमि संबंधी लंबित प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण करने के लिए विकास अधिकारी और पटवारी बेहतर समन्वय के साथ कार्य करें। उन्होंने निर्देश दिए कि पेंशन के बकाया प्रकरणों का समय पर निस्तारण किया जावे।

उन्होंने निर्देश दिए कि आबादी भूमि के पट्टों के मामले में आबादी भूमि के ही पट्टे जारी किए जावे। सभी तहसीलदार नियमानुसार यूटेशन की कार्यवाही करें। उन्होंने निर्देश दिए कि चारागाह एवं सिवायचक भूमि, स्कूल खेल मैदानों पर अतिक्रमण होने पर तुरंत कार्यवाही कर उन्हें हटाए जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि 91 ए के प्रकरणों में कार्यवाही कर प्रगति से अवगत कराएं। सभी तहसीलदार सीमाज्ञान के प्रकरणों की समीक्षा की।

उन्होंने चारागाह भूमि पर अतिक्रमण, मुआवजा प्रकरण, बकाया वसूली आदि बिन्दुओं की समीक्षा भी की। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर नीरज कुमार मीना, अतिरिक्त जिला कलक्टर (सीलिंग) नवरत्न कोली, उपखण्ड अधिकारी बूंदी, हिण्डोली कुलदीप ङ्क्षसह शेखावत, तालेडा एसडीएम एसडी ङ्क्षसह, लाखेरी एसडीएम डॉ. राकेश मीना, केशवरायपाटन उपखण्ड अधिकारी मालविका त्यागी, नैनवां एसडीएम शत्रुघ्न ङ्क्षसह गुर्जर, तहसीलदार, विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.patrika.com/bundi-news/bundi-news-bundi-rajasthan-news-rajasthan-patika-news-meeting-of-reve-8693996 

No comments:

Post a Comment