Saturday 23 December 2023

चरागाह से अतिक्रमण हटाने के लिए ग्रामीण पंचायत को उपलब्ध करवाएंगे संसाधन

 रानोली

ग्राम पंचायत कठमाणा के अरनिया कांकड़ गांव के 400 बीघा जमीन पर अतिक्रमण हटाने के लिए हाईकोर्ट ने आदेश जारी किए हैं। जिसके तहत राजस्व विभाग सीमाज्ञान कर अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करेगा। मगर ग्राम पंचायत के पास अतिक्रमण हटाने के लिए संसाधन नहीं हैं। ऐसे में ग्रामीणों ने धनराशि एकत्र कर पंचायत को संसाधन उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया है। ताकि चरागाह से अतिक्रमण हटाया जा सके। संसाधनों की उपलब्धता के लिए करीब 40 हजार रुपए का खर्च का अनुमान है। ग्रामीण उक्त राशि एकत्र भी कर चुके हैं।

ग्राम के भरत मीणा, जीतराम जाट, गंगा गुर्जर, नोरत जाट, पप्पू, राजेश मीणा आदि ने बताया की अरनिया कांकड़ में करीब 400 बीघा जमीन पर कुछ लोगों ने अतिक्रमण कर फसलों की बुवाई कर रखी है। अतिक्रमण हटाने के लिए हाईकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की थी। जिस पर सुनवाई करते हुए कार्ट ने राजस्व विभाग को चारागाह भूमि को अतिक्रमण मुक्त करने का आदेश दिए हैं। इस संबंध में पीपलू उपखंड अधिकारी वर्षा शर्मा का कहना है कि विधानसभा चुनाव में व्यस्त होने से अतिक्रमण हटाने में देरी हुई है। जल्दी ही अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाएगी।


https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/sikar/ranoli/news/will-provide-resources-to-rural-panchayat-to-remove-encroachment-from-pastureland-132328913.html

No comments:

Post a Comment