Monday 4 September 2023

चारागाह भूमि से अतिक्रमण हटाने की मांग: अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद और बजरंग दल ने कलेक्टर को समस्याओं से कराया अवगत


जिले के नशे के आदी लोगों को नशा मुक्ति के प्रति जागरूक करवाकर नशे की आदत छुड़वाने के लिए निःशुल्क कैम्प लगाने, गोरक्षा कानून बनाकर तुरंत लागू करने, जिले की सभी चारागाह भूमि को कब्जा मुक्त कराने समेत अन्य मांगों को लेकर सोमवार को अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद और राष्ट्रीय बजरंग दल ने जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है।

कोटा संभाग महामंत्री शंकर सिंह राणा, सभागीय अध्यक्ष सावरिया राणा, संभाग अखाड़ा प्रमुख अजीत ठाकुर बारां विभाग अध्यक्ष चौथमल वैष्णव, राष्ट्रीय बजरंग दल अध्यक्ष दशरथ समेत अन्य पदाधिकारियों की अगुवाई में सौंपे ज्ञापन में बताया कि बरसात की कमी के चलते फसलें बर्बाद हो रही हैं। फसलों के कारण झालावाड़ जिले को सूखाग्रस्त घोषित कर किसानों का कर्जा माफ करने, ग्रामीण क्षेत्रों में हो रही बेतहाशा बिजली कटौती बंद कराने, सरकारी स्तर पर निःशुल्क केन्द्र संचालित कर नशे के आदी युवकों को उचित गोली दवाई देने और काउंसलिंग के जरिए उनका नशा छुड़वाए जाने, प्रदेश में गौमाता की अवैध तस्करी, हत्या आदि पर रोक लगाने के लिए तुरंत गोरक्षा कानून बनाकर उसे लागू करने की मांग की है।

उन्होंने बताया कि जिले में अधिकतर चारागाह भूमि पर किसी ना किसी ने अवैध तरीके से कब्जा कर कोई उसे कृषि कार्य में तो कोई मकान निर्माण में तो कोई किसी कारोबार में उपयोग ले रहा, जिससे मूक पशुओं के चरने की जगह लगभग समाप्त हो गई है। फिर भूख के कारण गोवंश भटकते हुए शहरों की ओर पलायन करता है और फिर वहां पर यातायात समस्या उत्पन्न हो जाती है और दुर्घटनाएं हो जाती हैं। इसलिए गोवंश के मुंह का निवाला जिस चारागाह भूमि पर उत्पन्न होता है उसे भूमि को कब्जा मुक्त करवाने की मांग की।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/jhalawar/news/demand-to-remove-encroachment-from-pasture-land-international-hindu-parishad-and-bajrang-dal-informed-the-collector-about-the-problems-131788323.html

No comments:

Post a Comment