Wednesday 27 September 2023

चारागाह-वन विभाग की 450 बीघा जमीन पर दबंगों ने किया अतिक्रमण

नोटिस के बाद भी अतिक्रमी काट रहे है फसल

ग्राम पंचायत नहरौली सिकंदरा में चारागाह और वन विभाग की करीब 450 बीघा जमीन पर अतिक्रमण का मुद्दा गरमाता जा रहा है। शिकायत के बाद हुई राजस्व विभाग की पैमाइश में अतिक्रमण चिह्नित होने के बाद अतिक्रमियों को नोटिस भी दे दिए। लेकिन अतिक्रमी प्रशासन के नोटिसों को ठेंगा दिखाकर फसल काट कर घर ले जा रहे हैं।

अतिक्रमियों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई नहीं होने से ग्रामीणों में रोष है। सरपंच भावना गुर्जर, बंटी गुर्जर, लोकेश छाबड़ी आदि ने बताया कि गांव की करीब 450 बीघा चारागाह व फॉरेस्ट के लिए रिजर्व जमीन पर गांव के ही 44 दबंग लोगों ने सालों से अवैध कब्जा कर दबंगों द्वारा खेती की जा रही है। पिछले दिनों इसकी शिकायत जिला कलेक्टर और वन विभाग के डीएफओ से की थी। इसके बाद राजस्व विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर पैमाइश कर अतिक्रमण को चिन्हित किया था।

लेकिन उसके बावजूद अभी तक कई दिन गुजर जाने के बाद भी प्रशासन की ओर से जमीन को अतिक्रमण से मुक्त नहीं कराया जा चुका है। पैमाइश के बाद कार्रवाई होने के डर से अतिक्रमणकारियों ने उक्त जमीन पर बोई गई फसल को काटना शुरु कर दिया है। ग्रामीणों ने बताया कि अगर फसल कट जाएगी तो फिर प्रशासन नीलामी किस चीज की करेगा। इस संबंध में तहसीलदार अमित शर्मा ने बताया कि अतिक्रमणकारियों को नोटिस तामील कराये जा चुके हैं। मंगलवार को उक्त जमीन को कब्जे राज में लिया जाएगा। अगर अतिक्रमणकारी फसल को काटेंगे तो उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/bharatpur/bayana/news/bullies-encroached-on-450-bighas-of-land-of-pasture-forest-department-131895806.html

No comments:

Post a Comment