Saturday 10 August 2024

चरागाह भूमि से अतिक्रमण हटाने के लिए भटक रहे ग्रामीण: दबंगों ने कर रखा है कब्जा, प्रशासन नहीं कर रहा सुनवाई


झालावाड़ जिले के भवानी मंडी उपखण्ड क्षेत्र के ग्राम पंचायत बिस्तुनिया के ग्राम गुराड़िया खुर्द के ग्रामीणों ने गांव के जंगल क्षेत्र की चरागाह भूमि से अतिक्रमण हटाने की मांग को लेकर झालावाड़ जिला प्रशासन, ग्राम पंचायत, तहसीलदार समेत अन्य अधिकारियों से गुहार लगा चुके हैं। ग्रामीणों ने बताया कि 2 दिन पहले भी झालावाड़ पहुंचकर जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा था। अधिकारियां ने शीघ्र कार्रवाई का आश्वासन दिया है। अभी तक कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा हैं।

ग्रामीण प्रहलाद सिंह, उप सरपंच जेलर सिंह, राजेंद्र सिंह, दीपक सिंह, चेन सिंह, कमल सिंह, सौदान सिंह, नरेंद्र सिंह, धीरप सिंह, लक्ष्मण सिंह समेत अन्य ग्रामीणों ने बताया कि गुराडिया खुर्द गांव के जंगल की चरागाह की करीब 20 बीघा जमीन है। इस पर गांव के ही कुछ प्रभावशाली लोगों ने पेड़ पौधे और झाड़ लगाकर अतिक्रमण कर रखा है। ऐसे में यहां पशुओं के चरने और जंगल जाने का रास्ता भी कई जगह से बंद होने के कारण परेशानी उठानी पड़ रही है। प्रभावशाली लोग समझने को तैयार नहीं हैं। वहीं बिस्तुनिया ग्राम पंचायत सरपंच रुक्मण बाई और सचिव कैलाश ने बताया कि चरागाह भूमि का विवाद है तो जिला प्रशासन को अवगत कराएं। वहीं से इसका निस्तारण होगा। उल्लेखनीय है कि ग्रामीण इलाकों में आज भी बड़ी संख्या में चरागाह भूमि पर अतिक्रमण है। ऐसे में हजारों बीघा भूमि पर प्रभावशाली लोगों के कब्जे हैं। लेकिन स्थानीय प्रशासन की अनदेखी के चलते यह समस्या लगातार बढ़ रही हैं। ऐसे में कई बार ग्रामीणों में आपसी विवाद भी सामने आते हैं।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/jhalawar/news/villagers-wandering-to-remove-encroachment-from-pasture-land-131666941.html


No comments:

Post a Comment