Saturday 25 May 2024

ग्रामीणों ने सरपंच को सौंपा ज्ञापन: चारागाह व ओरण भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने की मांग


रेवदर के पीथापुरा एम। गांव के ग्रामीणों ने सोमवार को बैठक आयोजित कर चारागाह व ओरण भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने को लेकर सरपंच को ज्ञापन सौंपा।

ग्रामीणों ने बताया कि कुछ लोग गांव में विभिन्न उद्देश्यों के लिए चारागाह व ओरण भूमि पर अतिक्रमण कर रहे हैं। कुछ लोगों ने पहले से ही वहां अतिक्रमण कर रखा है। यह अतिक्रमण न केवल चारागाह व ओरण भूमि को नियंत्रित करने वाले कानूनों का उल्लंघन करता है बल्कि क्षेत्र के पर्यावरण संतुलन और जैव विविधता के लिए भी खतरा पैदा करता है। इसलिए इस पर उचित कार्रवाई होनी चाहिए ताकि भविष्य की पीढ़ियों के लिए चारागाह व ओरण भूमि संरक्षित एवं सुरक्षित रह सके।

ज्ञापन में बताया कि इस मामले पर चर्चा करने के लिए संबंधित अधिकारियों, गांव के बुजुर्गों और हित धारकों के साथ एक बैठक का आयोजन किया जाए। साथ ही अतिक्रमण को हटाने और चारागाह व ओरण भूमि को उसकी मूल स्थिति में बहाल करने के लिए ठोस कार्य योजना बनाकर कार्रवाई की जाए । सरपंच ने ग्रामीणों को उचित कार्रवाई के लिए आश्वासन दिया ।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/sirohi/reodar/news/the-villagers-submitted-a-memorandum-to-the-sarpanch-133081984.html

No comments:

Post a Comment