Thursday 2 May 2024

भूमाफिया का चंबल नदी किनारे चारागाह सिवायचक भूमि पर कब्जा, पेड़ भी काटे


महावीर राठौर। केशवरायपाटन

रामगढ़ टाइगर रिजर्व क्षेत्र में भूमाफिया चंबल नदी किनारे बीरज गांव के पास सैकड़ों बीघा चारागाह और सिवायचक भूमि पर पेड़ों को नष्ट कर उसे हथियाने में जुटे हैं।

भास्कर टीम अभयारण्य क्षेत्र में पहुंची तो खुलेआम जंगल के अंदर मशीन से कुट्टी हो रही थी, लेकिन जिम्मेदारों को यह दिखाई नहीं दे रहा। घने वन क्षेत्र में काफी संख्या में नील गाय, जंगली सूअर, सियार रहते हैं। भूमाफियाओं द्वारा उनके आशियानों को उजाड़ने से जंगली जानवरों पर संकट मंडराने लगा है। भूमाफियाओं के जंगल के अंदर जाने से जंगली जानवर बाहर भी आने लगे हैं।

अभयारण्य क्षेत्र के पास के गांव बीरज, नोताड़ा, समदपुरिया, भीया में वन्यजीव किसानों की फसलों को चौपट कर रहे हैं। भूमाफिया अभयारण्य क्षेत्र की भूमि को समतल कर उसे खेती योग्य बनाते जा रहे हैं। कब्जे में ली जा रही भूमि पर फसल कर लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं। काटे जा रहे पेड़ों की मशीन से कुट्टी कर दोहरी कमाई की जा रही है।

बीरज के ग्रामीणों ने बताया कि मशीनों से पेड़ों की कटाई कर भूमि पर कब्जा करने की शिकायत प्रशासन व विभाग को कर दी है, लेकिन जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे हैं। ग्रामीणों ने कहा कि समय रहते अवैध गतिविधियों पर रोक नहीं लग पाई तो जंगल नष्ट हो जाएगा। अभयारण्य की टीम समय-समय पर अवैध गतिविधियों के खिलाफ कार्रवाई करती रही है। पेड़ों की कुट्टी कर ले जाने वाले ट्रैक्टर भी जब्त किए हैं। अवैध गतिविधियों में शामिल लोगों के खिलाफ टीम बनाकर सख्त कार्रवाई की जाएगी। - विक्रम मीणा, कार्यवाहक एसीएफ, रामगढ़ टाइगर रिजर्व पंचायत क्षेत्र में अभयारण्य व चारागाह की भूमि पर खुलेआम प्रभावशाली लोग पेड़ों की कटाई करते हैं। जमीन को समतल कर अतिक्रमण कर रहे हैं। नदी किनारे से बजरी का खनन किया जा रहा है। इसको लेकर प्रशासन को कई बार लिखित में शिकायत देकर अवगत करवाया गया। पंचायत समिति की बैठक में इस मामले को प्रमुखता से उठाया गया, लेकिन आश्वासन ही मिलते आ रहे हैं, कार्रवाई नहीं की जाती। - राधा मीणा, सरपंच, बीरज पंचायत

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/bundi/keshoraipatan/news/land-mafias-occupy-grazing-land-along-the-chambal-river-cut-down-trees-132958614.html

No comments:

Post a Comment