Friday 19 January 2024

अतिक्रमणमुक्त कराई चरागाह की जमीन प्रशासन का चला पीला पंजाकार्रवाई: एसडीएम ने की समझाइश

 

सांगोद (कोटा). सांगोद पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में स्थित चरागाह जमीनें अतिक्रमण की चपेट में हैं। मुफ्त की जमीनों पर अतिक्रमी फसलें उगाकर चांदी कूट रहे हैं। क्षेत्र में 900 बीघा से अधिक चरागाह जमीन को प्रशासन द्वारा अतिक्रमण मुक्त करवाया जा चुका है। इसके बावजूद आए दिन अतिक्रमण की शिकायतें आ रही हैं। श्यामपुरा ग्राम पंचायत में भी सात सौ बीघा से अधिक चरागाह जमीन पर अतिक्रमियों ने अतिक्रमण कर फसलें उगा रखी है। सरपंच दीपक पारेता की शिकायत के बाद बुधवार को एसडीएम राजेश डागा मौके पर पहुंचे और अतिक्रमियों से स्वेच्छा से अतिक्रमण हटाने की समझाइश की। इस दौरान 21 अतिक्रमियों ने करीब 360 बीघा चरागाह जमीन से अतिक्रमण हटाने पर सहमति जताई। अतिक्रमण हटने के बाद दोबारा अतिक्रमण ना हो, इसके लिए एसडीएम की मौजूदगी में ग्राम पंचायत द्वारा चरागाह भूमि की सीमा पर बुलडोजर से जमीन पर गड्ढे किए गए। एसडीएम ने ग्राम पंचायत को पत्थरों की सहायता से भूमि की निशानदेही करने के निर्देश दिए। इस मौके पर तहसीलदार जगदीश शर्मा, भू अभिलेख निरीक्षक विकास मीणा, रमेशचंद वर्मा, पटवारी रामकल्याण आदि मौजूद रहे।

फिर भी नहीं माने अतिक्रमी

श्यामपुरा पंचायत में सात सौ बीघा चरागाह जमीन पर अतिक्रमण की शिकायत पर एसडीएम के निर्देश पर पहले गांव में सार्वजनिक मुनादी करवाई गई। पंचायत ने मुनादी के जरिए अतिक्रमियों से स्वेच्छा से अतिक्रमण हटाने को लेकर समझाइश कर सख्त प्रशासनिक कार्रवाई की हिदायत भी दी। अतिक्रमण नहीं हटने की स्थिति में बुधवार को स्वयं एसडीएम मौके पर पहुंचे और चरागाह जमीन को अतिक्रमण मुक्त करवाने की कार्रवाई की।

यह भी दिए सुझाव

एसडीएम ने पंचायत क्षेत्र में स्थित करीब सात सौ बीघा चरागाह जमीन को अतिक्रमण मुक्त करवाकर ढाई सौ बीघा भूमि को पंचायत में प्रस्ताव लेकर मुनाफा काश्त पर देने का सुझाव दिया। उन्होंने बताया कि इससे होने वाली आमदनी से गांव की चरागाह भूमि के विकास कार्य के लिए उपयोग हो सकेगा। एसडीएम ने मंदिर के सामने रास्ते पर हो रहे अतिक्रमण को भी दो दिन में हटाने को लेकर ग्राम पंचायत को निर्देशित किया।

यहां भी हटाया अतिक्रमण

पामलाखेडी से नागराखेड़ी जाने वाले रास्ते पर पूर्व में समझाइश व सहमति के बाद भी अतिक्रमियों ने सरकारी रास्ते पर अपने अतिक्रमण नहीं हटाए। जिससे सड़क निर्माण में भी बाधा आ रही थी। एसडीएम के निर्देश पर बुधवार को तहसीलदार जगदीश शर्मा मौके पर पहुंचे और बुलडोजर से अतिक्रमण हटवाने की कार्रवाई की। इस मौके पर राजस्व एवं पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.patrika.com/kota-news/grazing-land-cleared-of-encroachment-7990179

No comments:

Post a Comment