Wednesday 20 December 2023

टोंक: कलेक्टर डॉ. ओमप्रकाश बैरवा ने की जनसुनवाई, सुनी लोगों की समस्याएं

 पुरुषोत्तम जोशी Thu, 21 Dec 2023

Tonk News: कलेक्टर डॉ. ओमप्रकाश बैरवा की अध्यक्षता में गुरुवार को जिला मुख्यालय के भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र में जिला स्तरीय जनसुनवाई आयोजित हुई. जिला कलेक्टर ने जिला स्तरीय एवं वीडियों कॉन्फ्रेंस से जुड़े ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को जनसुनवाई में आए परिवादियों की समस्याओं का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए. 

कलेक्टर ने कहा कि जिन समस्याओं का निस्तारण किया जाना संभव नहीं है, उसका परिवादी को लिखित में जवाब दें. जिला कलेक्टर ने ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में सार्वजनिक, चारागाह एवं सिवायचक भूमि पर हो रहे अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि इस तरह के अतिक्रमणों से विवाद पैदा होते है इसलिए इन अतिक्रमणों पर सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाए. साथ ही, अतिक्रमियों के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही करें. 

कलेक्टर ने परिवादियों की व्यक्तिगत एवं सार्वजनिक समस्याओं को संवेदनशीलता के साथ सुना. राजस्व विभाग के संबंधित प्रकरणों में तहसील उनियारा के ग्राम बनेठा से आए ग्रामीणों ने बनेठा कस्बे में गोपाल जी के मंदिर के पास रास्ते को अतिक्रमण कर सकड़ा करने से आमजन को परेशानी को लेकर प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया.

जिला कलेक्टर ने उनियारा के उपखंड अधिकारी त्रिलोकचंद मीणा को 7 दिन में जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए. इसी तरह तहसील निवाई की ग्राम पंचायत ढाणी जुगलपुरा के ग्रामवासियों ने खंडदेवत रोड़ पर मंदिर की आड़ में चारागाह भूमि पर अतिक्रमण कर पक्की चारदीवारी एवं निर्माण को हटाने की गुहार लगाई. जिला कलेक्टर ने निवाई के उपखंड अधिकारी रविकांत सिंह को प्रकरण में अतिक्रमियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया. 

टोंक निवासी सुरेंद्र रैगर ने वार्ड नंबर 58 रैगरों का मोहल्ला छावनी में भगवान दास रैगर के मकान के पास लगे हुए पोलों पर रोड़ लाईट नहीं जलने से वार्डवासियों को हो रही परेशानी के बारे में बताया. इसी तरह अशोक विहार कॉलोनी निवासी रमा देवी ने सीसी रोड़ बनवाने एवं स्ट्रीट लाईट लगवाने की गुहार लगाई. मिश्रा कॉलोनी निवासियों ने खसरा नंबर 5698 गैर मुमकीन पाल पर वन विभाग की भूमि पर हो रहे अवैध अतिक्रमण को हटाने का प्रार्थना पत्र दिया. जिला कलेक्टर ने नगर परिषद आयुक्त, सहायक वन संरक्षक एवं पुलिस विभाग को समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए. 

जनसुनवाई में आरयूआईडीपी से संबंधित आये प्रकरणों को जिला कलेक्टर ने गंभीरता से लेते हुए संबंधित अभियंताओं को शहरवासियों को हो रही परेशानी का स्थायी समाधान करने के लिए निर्देशित किया. विद्युत विभाग के उपभोक्ताओं द्वारा विगत कुछ माह से विद्युत बिल अधिक आने की शिकायतें भी दर्ज कराई गई है. जिला कलेक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को मौके पर जाकर विद्युत मीटर की जांच कर शिकायतों का निस्तारण करने पर जोर दिया. 

जनसुनवाई में आए कुल 58 प्रकरणों में छात्रवृत्ति दिलाने, पेंशन, आवासीय पट्टे दिलवाने, सुचारू पेयजल सप्लाई, सड़क निर्माण, साफ-सफाई, बीमा एवं प्रावधायी विभाग से बकाया राशि दिलाने, पीएम फसल बीमा योजना की क्लेम राशि का भुगतान कराने, पीएम आवास योजना की किश्त नहीं आने के संबंध में आये परिवादों को जिला कलेक्टर ने धैर्यपूर्वक सुनकर जनसुनवाई में मौजूद संबंधित विभागों के अधिकारियों को प्रकरणों का तत्काल निस्तारण करने के निर्देश दिए. 

जनसुनवाई में एडीएम बीसलपुर हरिताभ आदित्य, एएसपी आदर्श चौधरी, सहायक कलेक्टर सरिता मल्होत्रा, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता आरके सिंह, नगर परिषद आयुक्त ममता नागर, सीडीईओ पन्नालाल बैरवा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे. 

विकसित भारत संकल्प यात्रा को लेकर दिए निर्देश

जनसुनवाई में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जिला कलेक्टर डॉ. ओमप्रकाश बैरवा ने अधिकारियों को विकसित भारत संकल्प यात्रा के समुचित क्रियान्वयन के लिए आवश्यक निर्देश दिए. उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि पोर्टल की मॉनिटरिंग स्वयं करें और दिए गए लक्ष्य को निर्धारित करते हुए सभी योजनाओं में पात्र लोगों को अधिक से अधिक लाभान्वित करने के लिए गंभीरता से कार्य करें.

उन्होंने संकल्प यात्रा के दौरान ग्राम सभाओं का आयोजन करने, सभी योजनाओं में वंचित पात्र लोगों का पंजीयन करने, संकल्प पत्र भरने, क्विज में अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करने और संकल्प यात्रा के उद्देश्य के अनुरूप वंचित पात्र लोगों को योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिए. उन्होंने यात्रा में विद्यार्थियों एवं महिलाओं की भूमिका बढ़ाने के निर्देश दिए. साथ ही प्रत्येक पंचायत स्तर पर कार्यक्रम को नवाचारों के माध्यम से प्रचार-प्रसार के सुनिश्चितकरण पर बल देते हुए सफलता से क्रियान्वित करने के निर्देश दिए. 

https://zeenews.india.com/hindi/india/rajasthan/tonk/tonk-news-collector-dr-omprakash-bairwa-held-public-hearing-listened-to-people-problems/2022372/amp

No comments:

Post a Comment