Tuesday 3 September 2024

चरागाह भूमि से अतिक्रमण हटाने की मांग: कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन, कार्रवाई न होने पर आंदोलन की चेतावनी


गंगापुर सिटी के पास गंगाजी की कोठी खानपुर बडौदा के ग्रामीणों ने कुछ लोगों पर गोचर-चरागाह भूमि पर अवैध अतिक्रमण कर कब्जा करने का आरोप लगाते हुए इस संबंध में कलेक्टर डॉ. गौरव सैनी को ज्ञापन देकर शिकायत की है। साथ ही कार्रवाई नहीं होने पर ग्रामीणों ने नारेबाजी कर विरोध प्रदर्शन किया।

खानपुर बडौदा सरपंच छुट्टनलाल के अलावा ग्रामीण कमलेश सैनी, महेश माली, धनसिंह, लेखराज, मुकेश, बलराम सैनी, सियाराम सैनी, गुलाब सैनी, दीपक बैरवा, राधेश्याम, गोरधन आदि ने बताया कि गंगाजी की कोठी के पास चरागाह-गोचर भूमि पर नरेश मीणा ने गोशाला के नाम पर अवैध रूप से अतिक्रमण कर कब्जा कर लिया और यहां गोशाला के नाम पर अवैध रूप से बिजली का भी उपयोग किया जा रहा है, जबकि यह जगह चरागाह की है। ग्रामीण चरागाह में अपने मवेशियों के चराने के लिए ले जाते हैं, लेकिन उक्त व्यक्ति उनके मवेशियों को चरागाह में चरने से रोक रहा है, साथ ही मारपीट करने पर आमादा है।

इस संबंध में पूर्व में भी प्रशासन को अवगत कराया लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं होने से अतिक्रमणकारी के हौसले बुलंद है। प्रशासन को करीब 20 दिन पूर्व शिकायत करने के बावजूद कार्रवाई नहीं होने से ग्रामीणों में भी आक्रोश है। ग्रामीणों ने कलेक्टर से यहां संचालित अवैध गोशाला को हटवाकर चरागाह भूमि को अतिक्रमण मुक्त करने की मांग की है।

मूल ऑनलाइन लेख - https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/sawai-madhopur/gangapur/news/demand-to-remove-encroachment-from-pasture-land-gangapur-city-rajasthan-133584938.html

No comments:

Post a Comment