Thursday 20 June 2024

चारागाह भूमि से हटाया अतिक्रमण

करवर। पंचायत के अरियाली गांव के इर्द गिर्द चारागाह भूमि से शुक्रवार को पुलिस व प्रशासन के लवाजमे के बीच अतिक्रमण हटाना शाम 6 बजे तक चला। मामूली विरोध दिखा, लेकिन पुलिस व प्रशासन की सतर्कता से अतिक्रमियों के विरोध की कोशिशें नाकाम रही। अधिकारियों ने आदेश का हवाला देकर चारागाह से अतिक्रमण हटाना बताया।

सुबह 10 बजे मौका मजिस्ट्रेट करवर नायब तहसीलदार पृथ्वीसिंह सोलंकी, करवर थानाधिकारी राजाराम जाट, देई व नैनवां थाना जाब्ता, महिला कांस्टेबल, ग्राम विकास अधिकारी रामप्रकाश नागर, कानूनगो, पटवारी राजस्व कार्मिक अरियाली की देखरेख में 2 जेसीबी व 4 ट्रैक्टरों की मदद से अतिक्रमण हटाना शुरू किया। चारागाह भूमि को अतिक्रमण मुक्त किया। चारागाह सीमा तक खाई पेसिंग की। अरियाली के इर्द गिर्द करीब 1124 बीघा में चारागाह भूमि है। जिसमें कुछ खाली और कुछ पर अतिक्रमियों का कब्जा है। लोकायुक्त में शिकायत व आदेश की पालना में 10 अक्टूबर 2021 को भी प्रशासन ने करीब 367 बीघा का अतिक्रमण हटाकर खाई पेसिंग की थी, लेकिन वापस अतिक्रमण हो गया। परिवादी द्वारा लोकायुक्त में दुबारा शिकायत करने पर अप्रैल 23 में भी 1100 बीघा चारागाह का अतिक्रमण हटाया था, लेकिन परिवादी ने वापस चारागाह भूमि पर अतिक्रमण होने व प्रशासन से भौतिक रूप से अतिक्रमण हटाने की मांग रखी थी। ऐसे में राजस्व प्रशासन ने 82 अतिक्रमियों को चिन्हित कर रिपोर्ट पेश की, और 27 मार्च 24 को बेदखली का निर्णय पारित किया था। राजस्व विभाग ने टीम बनाकर भौतिक रूप से अतिक्रमण हटाने के लिए 19 जून निर्धारित किया, लेकिन जरूरी संसाधन नहीं होने से काम नहीं हो पाया। ऐसे में शुक्रवार को अतिक्रमण हटाया गया।

राजस्व नक्शे के मुताबिक समूची चारागाह 1124 बीघा से अतिक्रमण हटाया गया है। चारागाह सीमा तक खाई पेसिंग करवा दी है। अतिक्रमणमुक्त कर चारागाह पंचायत को सुपुर्द कर दी है।

-पृथ्वीसिंह सोलंकी, मौका मजिस्ट्रेट नायब तहसीलदार करवर

मूल ऑनलाइन लेख -https://www.bhaskar.com/local/rajasthan/bundi/news/encroachment-removed-from-grazing-land-133207623.html

No comments:

Post a Comment